टेकSmartphone Charging: भूलकर भी फोन की बैटरी के साथ...

Smartphone Charging: भूलकर भी फोन की बैटरी के साथ ना करें ये खिलवाड़,नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने

-

होमटेकSmartphone Charging: भूलकर भी फोन की बैटरी के साथ ना करें ये खिलवाड़,नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने

Smartphone Charging: भूलकर भी फोन की बैटरी के साथ ना करें ये खिलवाड़,नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने

Published Date :

Follow Us On :

Smartphone Charging: जब कोई व्यक्ति स्मार्टफोन (Smartphone) को खरीदता है तो सबसे पहले जिन जरूरी चीजों को देखता है उनमें से एक होती है स्मार्टफोन की बैटरी.जिस फोन की बैटरी अच्छी पावर की होती है हम उस फोन को लेना अक्सर पसंद करते हैं.लेकिन हम उस फोन को लेने के बाद उसकी बैटरी की उतनी परवाह नहीं करते जितनी हमको करनी चाहिए और इसलिए हमारे फोन की बैटरी जल्दी डिस्चार्ज होना शुरू हो जाती है.इसलिए आज हम आपको उन महत्वपूर्ण बातों के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें अपनाकर आप अपनी बैटरी को काफी हद तक सुरक्षित रख सकते हैं और नुकसान होने से बचा सकते हैं.

पूरी रात बैटरी ना करें चार्ज

कई लोग कई बार ऐसा होता है फोन को रात में लगाकर सो जाते हैं. जिसके बाद फोन फुल चार्ज होने के बाद भी लगा रहता है जो कि बैटरी के लिए बेहद खतरनाक है. इससे आपकी बैटरी लाइफ भी कम होती है और कई बार गर्म होकर बैटरी फट भी जाती है.

Smartphone Charging
image credit(FILE)

फोन के साथ के चार्जर से करें चार्ज

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि हम फोन को जल्दी चार्ज करने के चक्कर में किसी दूसरे फास्ट चार्जर से उसको चार्ज करते हैं. लेकिन क्या आपको पता कि जब आप कई बार फास्ट चार्जर से अपने फोन को चार्ज करते हैं तो उसकी बैटरी पर असर पड़ता है और जिसके कारण बैटरी की लाइफ कम हो जाती है. इसलिए हमेशा जिस पावर का चार्जर आपके फोन के साथ आया हो, उसका ही इस्तेमाल करें.

निकाल दें कवर

अक्सर हम देखते हैं कि अधिकतर लोगों के मोबाइल में सेफ्टी के लिए कवर लगा रहता है. मोबाइल फोन का जब आप उपयोग करें तो उस समय फोन का कवर में रहना सही है.लेकिन जब आप फोन को चार्ज करें तो कोशिश करें कि उसके कवर को निकाल दें. इससे खबर निकालने से आपका मोबाइल ओवरहीट नहीं होगा. चार्जिंग के समय कवर लगे रहने से दूसरी समस्या ये आती है कि हमारा चार्जिंग कनेक्टर टूट जाता है या जल्दी खराब हो जाता है. इसलिए मोबाइल चार्ज करते समय कवर को निकाल कर रख दें.

20 प्रतिशत से कम ना हों कभी बैटरी

कई बार ऐसा होता है कि हमारी बैटरी खत्म होकर 5 प्रतिशत तक रह जाती है जबकि ऐसा नहीं होना चाहिए क्योंकि इससे बैटरी पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए हमेशा ध्यान रखें कि जब आपकी बैटरी 20% से कम होना शुरू कर दें तो ध्यान से अपने फोन को चार्जिंग पर लगा दें.उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you