लाइफस्टाइलWhite Hair Problems: उम्र से पहले बाल हो गए...

White Hair Problems: उम्र से पहले बाल हो गए हैं सफेद तो न हों परेशान, इन घरेलू नुस्खों से होगा समाधान

White Hair Problems: वर्तमान में खराब लाइफस्टाइल और खान पान के कारण लोगों के उम्र से पहले बाल पकने शुरू हो जाते हैं. आजकल यह समस्या एकदम नॉर्मल हो गई है.

-

होमलाइफस्टाइलWhite Hair Problems: उम्र से पहले बाल हो गए हैं सफेद तो न हों परेशान, इन घरेलू नुस्खों से होगा समाधान

White Hair Problems: उम्र से पहले बाल हो गए हैं सफेद तो न हों परेशान, इन घरेलू नुस्खों से होगा समाधान

Published Date :

Follow Us On :

White Hair Problems: वर्तमान में खराब लाइफस्टाइल और खान पान के कारण लोगों के उम्र से पहले बाल पकने शुरू हो जाते हैं. आजकल यह समस्या एकदम नॉर्मल हो गई है. बाल समय से पहले सफेद होने के वैसे तो कई कारण हैं लेकिन, खराब खानपान, सही समय पर न सोना, शरीर में पोषण की कमी आदि इसका सबसे बड़ा कारण है. आपको दें कि जब शरीर में मेमामाइन प्रोडक्शन कम हो जाता है तो ऐसी स्थिति में बाल पकने शुरू हो जाते हैं.

White Hair Problems
White Hair Problem

बाल सफेद होने के बाद लोग इसे छिपाने के लिए मार्केट में मिल रहे केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं. हालंकि, उस टाइम बाल भले ही काले हो जाते हैं, किंतु आगे चलकर बालो पर इसका प्रभाव काफी ज्यादा होता है. और बाल पहले से और अधिक डैमेज हो जाता है. ऐसे के आपको कुछ घरेलू नुस्खे की मदद से अपने बाल काला कर सकते हैं.

मेहंदी और नारियल तेल का करें इस्तेमाल-White Hair Problems

अगर आप सफेद बाल से परेशान हो गए हैं, तो आपके लिए मेहंदी और नारियल तेल (Coconut Oil) का मिश्रण काफी फायदेमंद होगा. इसके लिए सबसे पहले मेहंदी की कुछ पत्तियां लें और दो से तीन दिन इसे सूखा दें. इसके बाद आधा कप नारियल तेल लें और उसमें मेंहदी की पत्तियों को डालकर उबालें. जब मेंहदी का रंग इसमें दिखने लगे तो गैस बंद कर दें. इसके बाद तेल को थोड़ा ठंडा होने दें. इसके बाद इस तेल को बाल और सिर पर लगाएं और अच्छी तरह से मालिश करें. 2 घंटे बाद बाल धो लें. ऐसा कुछ ही दिनों तक करने पर आपको फर्क नजर आने लगेगा.

आंवला और नारियल तेल का करें इस्तेमाल-White Hair Problems

हम सभी इस बात को भली भांति जानते हैं, की आंवला सेहत से लेकर बाल तक के लिए कितना फायदेमंद होता है. यह बाल को काला करने में सहायक होता है. बालों की सफेदी दूर करने के लिए आंवले को नारियल तेल के साथ मिक्स करके लगाएं. इसके लिए सबसे पहले 4 चम्मच नारियल तेल और 2 चम्मच आंवला का पाउडर लें और मिक्स कर दें. इसके बाद तेल को थोड़ा गर्म करें और ठंडा होने के बाद इसे बालों में लगाएं. एक दिन बाद इसे धूल ले. कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा.

कलौंजी और ऑलिव ऑयल का करें इस्तेमाल

अगर आपका भी काम उम्र में बाल सफेद होने लगा है तो आप कलौंजी का तेल और ऑलिव ऑयल (Olive Oil) का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसको यूज करने से पहले पहले एक चम्मच कलौंजी का तेल लें और उसमें ऑलिव ऑयल मिलाएं. दोनों को अच्छी तरह इसे मिक्स करें और बालों में अच्छी तरह लगाएं. इसे 2 से 3 घंटे लगाए रखें और फिर बालों को शैंपू कर लें. ऐसा लगातार करने से आपके बाल काले, लंबे और घने दिखने लगेंगे.

ये भी पढ़ें: Turmeric Benefits: हल्दी का इस तरह करेंगे प्रयोग तो बेजान त्वचा दिखेगी फूलों की तरह खूबसूरत, जानें लगाने का अनोखा तरीका

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you