टेकMaya OS: भारत ने बनाया देसी ऑपरेटिंग सिस्टम, माइक्रोसॉफ्ट...

Maya OS: भारत ने बनाया देसी ऑपरेटिंग सिस्टम, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज की बढ़ सकती हैं मुश्किलें

-

होमटेकMaya OS: भारत ने बनाया देसी ऑपरेटिंग सिस्टम, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज की बढ़ सकती हैं मुश्किलें

Maya OS: भारत ने बनाया देसी ऑपरेटिंग सिस्टम, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज की बढ़ सकती हैं मुश्किलें

Published Date :

Follow Us On :

Maya OS: टेक्नोलॉजी का विस्तार दुनिया में तेजी से पैर पसार रहा है और भारत में भी तकनीकी क्षेत्रों में काफी बड़े काम हो रहे हैं, हाल ही में भारत ने एक देसी ऑपरेटिंग सिस्टम विकसित किया है, जिसका साफ संकेत है कि भारत भी अब इतना सक्षम हो चुका है वह अपने दम पर कुछ भी करने की क्षमता रखता है। बता दें जो ऑपरेटिंग सिस्टम बनाया गया है उसे Maya OS के नाम से जाना जाएगा। खबर है। इसे खासतौर से मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस के लिए तैयार किया गया है। पहले से मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस माइक्रोसॉफ्ट विंडोज इस्तेमाल करती है लेकिन अब इसके रिप्लेसमेंट के तौर पर माया ओएस का यूज किया जाएगा। बता दें इस ओएस को 6 महीने की मेहनत के बाद तैयार किया गया है और ये मैलवेयर प्रोटेक्शन के साथ आता है।

जानें क्या है Maya OS

जो ऑपरेटिंग सिस्टम भारत के द्वारा बनाया गया है वह इन-बिल्ट-मैलवेयर प्रोटेक्शन के साथ आता है। इसे फिलहाल मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस के द्वारा इंटरनेट कनेक्टेड कम्प्यूटर्स पर इंस्टॉल भी करना शुरू कर दिया है। बता दें ये ऑपरेटिंग सिस्टम लिनक्स और Ubuntu पर आधारित है इसे ब्रिटिश की एक फर्म ऑपरेट करती है। इसकी अच्छी बात है कि ये लिनक्स की तरह यूज करने में मुश्किल नहीं होगा बल्कि इसे विंडोज की तरह रखने का प्रयास किया गया है ताकि यूजर इंटरफेस आसान रहे।

यह भी पढ़े:- लॉन्च से पहले Iphone 15 की ये डिटेल हो गई लीक, जानें क्या हो सकती है कीमत और खुबियां

तीनों सेनाओं के लिए काम करेगा ओएस

मिली जानकारी के अनुसार यह देसी ऑपरेटिंग सिस्टम तीनों सेनाओं की जरूरतों और काम को देखते हुए बनाया गया है। इसके लिए नेवी ने हामी भर दी है लेकिन आर्मी और एयरफोर्स इसके इस्तेमाल पर विचार कर रही हैं। बता दें भारत ने ये पहला ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं बनाया है इससे पहले भी Bharat Operating System Solution (BOSS) ओएस बनाया गया था जो लीनक्स बेस्ड था। इसे साल 2021 में रिलीज किया गया था।

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you