टेकGmail की फुल storage को ऐसे करें खाली, इन...

Gmail की फुल storage को ऐसे करें खाली, इन ट्रिप्स से झटपट मिनटों में हो जाएगा काम

-

होमटेकGmail की फुल storage को ऐसे करें खाली, इन ट्रिप्स से झटपट मिनटों में हो जाएगा काम

Gmail की फुल storage को ऐसे करें खाली, इन ट्रिप्स से झटपट मिनटों में हो जाएगा काम

Published Date :

Follow Us On :

Gmail एक ऐसा माध्यम है जिसका इस्तेमाल हर तरह के प्रोफेशनल काम को करने के लिए किया जाता है। चाहे हमें कोई सीवी भेजना हो या फिर कहीं मेल करना हो सब में यही काम करता है लेकिन इसमें एक तय स्टोरेज दी जाती है और जब यह स्टोरेज भर जाती है तो अधिकतर लोगों को दिक्कत होने लगती है क्योंकि लोगों को नहीं पता होता है कि Gmail की फुल storage कैसे खाली करते हैं। ऐसे में आज के इस लेख में हम आपको इसी का पूरा तरीका बताने वाले हैं कि कैसे आप जीमेल के स्टोरेज को खाली कर सकते हैं।

जीमेल स्टोरेज को खाली करने का तरीका

जीमेल के स्टोरेज को खाली करने के लिए आप दो तरीकों का सहारा ले सकते हैं, पहले तरीके में आपको Large Email को डिलीट कर देना है जिससे काफी हद तक स्टोरेज की समस्या दूर हो जाएगी, वहीं दूसरा जो मेल आपको काम के नहीं रहे हैं उनको डिलीट कर सकते हो। अब आपको बताते हैं कि ये दोनों काम आपको करने कैसे हैं।

लार्ज ईमेल डिलीट करने का तरीका

जीमेल की स्टोरेज को खाली करने के लिए आपको एक तरीका फॉलो करना होगा। इसके लिए सबसे पहले आप अपने जीमेल के सर्च बॉक्स में has:attachment larger:10M करेंगे तो आपके सामने वे सारे मेल ओपन होकर आ जाएंगे जिनका साइज 10 एमबी से अधिक होगा। अब इनमें से जिस भी मेल को डिलीट करना चाहते हैं उन पर मार्क का निशान रहने दें जबकि जिन्हें अपने पास रखना चाहते हैं उनसे ये मार्क हटा दें और ऐसा करने से आपको मेल से सारे गैरजरूरी मेल हट जाएंगे। साथ ही स्टोरेज की समस्या भी काफी हद तक ठीक हो जाएगी।

ये भी पढ़ें- SmartPhone Care Tips: फोन का अगर ऐसे रखेंगे ख्याल तो नहीं होगा कभी खराब,पढ़ें ये जरूरी बातें

गैरजरूरी ईमेल्स को unsubscribe करें

Gmail
Gmail

अक्सर गलती से हमसे न्यूजलैटर या कोई ऐसी चीज सब्सक्राइब हो जाती है जो हमारे काम की नहीं होती है लेकिन उस पर लगातार मेल आते रहते हैं जिससे कि स्टोरेज बहुत जल्दी भरने लगती है। ऐसे में आपको गैरजरूरी मेल को unsubscribe कर देना है। इसके लिए आपको जब भी मेल आए तो अनसब्सक्राइब वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और इससे काफी हद तक स्टोरेज की समस्या कम हो जाएगी।

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you