ऑटोCar Handbrake: कार का हैंडब्रेक लगाते समय रखें इन...

Car Handbrake: कार का हैंडब्रेक लगाते समय रखें इन बातों का ख्याल, वर्ना होगा ये हश्र

-

होमऑटोCar Handbrake: कार का हैंडब्रेक लगाते समय रखें इन बातों का ख्याल, वर्ना होगा ये हश्र

Car Handbrake: कार का हैंडब्रेक लगाते समय रखें इन बातों का ख्याल, वर्ना होगा ये हश्र

Published Date :

Follow Us On :

Car Handbrake: आज गाड़ी को नॉर्मल कहीं खड़ी करने के बाद हैंडब्रेक (Handbrake) लगाना लोगों की आदत हो गई है. लोग सिक्योरिटी और गाड़ी की सुरक्षा के लिए आज से ऐसा करते हैं. लेकिन कुछ रिपोर्ट की माने तो हर जगह और ब्रेक लगाना ठीक नहीं होता है. अब आप भी सोच रहे होंगे कि आखिर जब इसका इस्तेमाल नहीं है. तो गाड़ी में कंपनी से क्यों देती है. दरअसल, बात इस्तेमाल करने की नहीं है बात सही जगह इस्तेमाल करने की है. आइए जानते क्या कहते है एक्सपर्ट ?

Car Handbrake

गाड़ी हैंडब्रेक (Handbrake) आखिर क्यों दिया होता है और इसका इस्तेमाल कब करना चाहिए इससे पहले यह जानना भी है जरूरी है कि अभी ब्रेकिंग सिस्टम के लिए यह सबसे अच्छा विकल्प क्यों माना जाता है. दरअसल, हैंडब्रेक ब्रेकिंग सिस्टम गाड़ी के टायर को मूव करने से रोकता है. इसमें नॉर्मल और प्राइमरी ब्रेक के मुकाबले कंप्रेसर होता है इसका इस्तेमाल ज्यादातर तब किया जाता है जब प्राइमरी ब्रेक कम ना करें या फिर गाड़ी खड़ी करनी है.

कब नहीं करना चाहिए इस्तेमाल ?

गाड़ी के हैंडब्रेक (Handbrake) का इस्तेमाल अक्सर गाड़ी को खड़ी करते समय किया जाता है. इस पर एक्सपर्ट की राय माने तो, अगर आप लंबे समय के लिए गाड़ी एक जगह पर कर रहे हैं. तो इस स्थिति में हैंडब्रेक का इस्तेमाल कभी भी नहीं करना चाहिए. लंबे समय का मतलब कि जब आपको कहीं काफी दिनों के लिए जाना है. तो आप अपनी कर को पार करने के दौरान एंड ब्रेक का इस्तेमाल नहीं करें. अगर आप ऐसा करते हैं तो कर की इंजन के साथ-साथ टायर की ब्रेकपैड पर खतरा बढ़ जाता है.

लंबे खर्च में पड़ सकते हैं आप

अगर गाड़ी में ब्रेक पैड की समस्या होती है. तो आप काफी मुश्किल में पढ़ सकते हैं और फिर आपको रिपेयरिंग में काफी लंबा खर्च उठाना पड़ सकता है. उसे मैं अगर आप लंबे टाइम तक गाड़ी पार्क कर रहे हैं. तो हैंड ब्रेक का इस्तेमाल न करें अगर आप लंबे समय तक के लिए बाहर जा रहे हैं. तो गाड़ी खड़ी करते समय आपको इन सब बातों का खास ख्याल रखना चाहिए.

ये भी पढ़े: जबरदस्त अपडेट के साथ लॉन्च हुई Jeep compass कार, जानें कीमत और खासियत

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Hair care: बालों के चमक और ग्रोथ के लिए जरूरी ट्राई करें, लौंग का ये हेयर मास्क

Hair care:पोषक तत्वों से भरपूर लौंग का इस्तेमाल बालों...

Maruti की इस कार ने निकाल दी Hyundai i10 और Tata Tiago की हेकड़ी, 20 की माइलेज और कीमत बस..

Maruti: मारुति सुजुकी मिडिल क्लास फैमिली सेगमेंट में कई...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you