टेकजानें क्या होती है IP Rating, कैसे हमारे डिवाइस...

जानें क्या होती है IP Rating, कैसे हमारे डिवाइस को पानी और धूल से रखती है सुरक्षित

-

होमटेकजानें क्या होती है IP Rating, कैसे हमारे डिवाइस को पानी और धूल से रखती है सुरक्षित

जानें क्या होती है IP Rating, कैसे हमारे डिवाइस को पानी और धूल से रखती है सुरक्षित

Published Date :

Follow Us On :

IP Rating: टेक्नोलॉजी के कारण कुछ भी संभव है आज से कुछ साल पहले हमें फोन को पानी से सुरक्षित रखने के लिए तमाम तरह के तामझाम लगाने पड़ते थे. इसके बाद भी अगर फोन भीग जाता था तो सिर्फ एक ही ऑप्शन बचता था वह है रिपेयर की दुकान पर जाकर उसे सही करवाना. हालांकि, आपने नोटिस किया होगा आज कल कंपनियां पानी और धूल से सुरक्षित रखने के लिए डिवाइस को IP Rating के नाम से एक नंबर देती हैं लेकिन क्या कभी आपके दिमाग में आया कि आखिर IP Rating क्या होती है. इसका नंबर्स से क्या कनेक्शन होता है. इस रेटिंग को कौन तय करता है. इन सभी सवालों का जवाब इस लेख में मिलने वाला है तो चलिए फिर जान लेते हैं.

क्या होती है IP Rating

IP Rating
image-Google

सबसे पहले जानिये कि आखिर आईपी रेटिंग क्या होती है. आईपी का फुल फॉर्म होता है इन्ग्रेस प्रोटेक्शन रेटिंग (अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा रेटिंग के रूप से भी जानते हैं), यह एक अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर काम करने वाली संस्था है जिसके द्वारा तमाम तरह के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर एक कोड मानक फिक्स किया है. जिन्हें अलग-अलग डिग्री के हिसाब से बांटा गया है. आपने नोटिस किया होगा रेटिंग में दो नंबर होते हैं जिसमें से पहला नंबर (जो कि 0-6 होता है) ठोस वस्तुओं जैसे, उंगलियों या धूल के प्रवेश के खिलाफ प्रदान की गई सुरक्षा की डिग्री को बताती है.जबकि दूसरा नंबर (जो कि प्रोटेक्शन लेवल 0 से लेकर 8 तक है) ये नमी वाले पदार्थों के प्रवेश के रोकने के लिए होता है जैसे पानी,पसीना इसमें आते हैं.

जानें आईपी X का मतलब

आपने देखा हो तो कुछ आईपी रेटिंग में कंपनियां X का यूज भी करती हैं. आसान भाषा में समझें तो IPX8 एक रेटिंग है. यहां जीरो से 6 के बीच एक नंबर होना चाहिए था जो धूल के लिए होता है लेकिन इसमें नहीं दिया गया है तो इसका मतलब है कि इस रेटिंग में पानी से बचने के लिए तो रेटिंग दी गई है लेकिन धूल से बचने के लिए कंपनी ने रेटिंग नहीं दी है. यही वजह कंपनी की तरफ से इस नंबर को X से रिप्लेस कर दिया गया है. अगर आईपी के बाद दो नंबर होते हैं तो उस डिवाइस को पानी और धूल से बचने के लिए रेटिंग दी गई है.

ये भी पढ़ेंं- Best symphony air coolers: सिंफनी के ये कूलर गर्मी की कर देंगे हालत खराब, कम दाम में खरीदने का मिल रहा है सुनहरा मौका

सबसे अच्छी रेटिंग कौन सी है

अगर आपके डिवाइस को IP68 की रेटिंग दी गई है तो आप उसे आधे घंटे तक 1.5 मीटर पानी में डुबोकर रख सकते हैं. डिवाइस को कुछ भी नहीं होगा वहीं इस रेटिंग वाले डिवाइस धूस से भी सुरक्षित रह सकते हैं. दूसरी तरफ किसी डिवाइस में IPX8 रेटिंग दी गई है को समझ लें डिवाइस पानी से तो बच सकता है लेकिन धूल का सामना ये रेटिंग नहीं करेगी.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you