टेकFan: गर्मी में छत के पंखे को शुरू करने...

Fan: गर्मी में छत के पंखे को शुरू करने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान,नहीं तो हो जाएगा उसके अंदर धमाका

-

होमटेकFan: गर्मी में छत के पंखे को शुरू करने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान,नहीं तो हो जाएगा उसके अंदर धमाका

Fan: गर्मी में छत के पंखे को शुरू करने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान,नहीं तो हो जाएगा उसके अंदर धमाका

Published Date :

Follow Us On :

Fan: भीषण गर्मी का सीजन शुरू हो चुका है और ऐसे में लोग अपने कई महीनों से बंद पड़े हुए पंखे को चलाना शुरू करते हैं. ऐसे में कई बार जो सुनने में आता है कि कई वजहों से सीलिंग फैन में धमाका हो जाता है. सीलिंग फैन में यह धमाका क्यों होता है, इससे कैसे बचाव किया जा सकता है ये सब कुछ आज हम आपको बताने जा रहे हैं. तो चलिए पढ़ना कीजिए शुरू.

बिजली की वोल्टेज का कम ज्यादा होना

अगर आपके घर में बिजली की वोल्टेज कम आ रही है या बिजली कम ज्यादा होती है. तब भी संभावना है कि आपके पंखे में धमाका हो जाए. इसलिए कोशिश करें अपने घर में एमसीबी जरूर लगवाएं,जिससे जब बिजली जब कम ज्यादा हो तो वह गिर जाए और आप सावधान हो जाएं.

fan
image credit(Google)

गंदगी

पंखे को लंबे समय तक साफ ना किया जाए तो कई बार उसके के बाहर और अंदर काफी गंदगी घुस जाती है. जिसके कारण सीलिंग फैन की स्पीड प्रभावित होती है और उसका प्रेशर बढ़ता है. इसकी वजह से भी पंखे में धमाका हो सकता है और पंखा फुंक सकता है.

ये भी पढ़ें: iPhone 13 पर मिल रहा 13 हजार का बंपर डिस्काउंट,तुरंत मार दें मौके पर चौका और आईफोन बना लें अपना

लोड जब ज्यादा पड़ता है

कई बार जब सीलिंग फैन पर ज्यादा लोड पड़ता है तो उसके अंदर पैदा होने वाले दबाव के कारण पंखे में धमाका हो जाता है. जिसके कारण पंखा खराब हो जाता है और फुंक जाता है. इसलिए पंखे को चलाने से पहले उसको अच्छी तरीके से साफ कर लें और जब सही बिजली आए तब उसको चलाकर चेक करें. उसके साथ साथ सीलिंग फैन के हर सीजन में नट बोल्ट को भी चेक जरूर करें कि कहीं वह ढीला तो नहीं हो गया है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you