Site icon Bloggistan

Fan: गर्मी में छत के पंखे को शुरू करने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान,नहीं तो हो जाएगा उसके अंदर धमाका

fan

image credit(Google)

Fan: भीषण गर्मी का सीजन शुरू हो चुका है और ऐसे में लोग अपने कई महीनों से बंद पड़े हुए पंखे को चलाना शुरू करते हैं. ऐसे में कई बार जो सुनने में आता है कि कई वजहों से सीलिंग फैन में धमाका हो जाता है. सीलिंग फैन में यह धमाका क्यों होता है, इससे कैसे बचाव किया जा सकता है ये सब कुछ आज हम आपको बताने जा रहे हैं. तो चलिए पढ़ना कीजिए शुरू.

बिजली की वोल्टेज का कम ज्यादा होना

अगर आपके घर में बिजली की वोल्टेज कम आ रही है या बिजली कम ज्यादा होती है. तब भी संभावना है कि आपके पंखे में धमाका हो जाए. इसलिए कोशिश करें अपने घर में एमसीबी जरूर लगवाएं,जिससे जब बिजली जब कम ज्यादा हो तो वह गिर जाए और आप सावधान हो जाएं.

image credit(Google)

गंदगी

पंखे को लंबे समय तक साफ ना किया जाए तो कई बार उसके के बाहर और अंदर काफी गंदगी घुस जाती है. जिसके कारण सीलिंग फैन की स्पीड प्रभावित होती है और उसका प्रेशर बढ़ता है. इसकी वजह से भी पंखे में धमाका हो सकता है और पंखा फुंक सकता है.

ये भी पढ़ें: iPhone 13 पर मिल रहा 13 हजार का बंपर डिस्काउंट,तुरंत मार दें मौके पर चौका और आईफोन बना लें अपना

लोड जब ज्यादा पड़ता है

कई बार जब सीलिंग फैन पर ज्यादा लोड पड़ता है तो उसके अंदर पैदा होने वाले दबाव के कारण पंखे में धमाका हो जाता है. जिसके कारण पंखा खराब हो जाता है और फुंक जाता है. इसलिए पंखे को चलाने से पहले उसको अच्छी तरीके से साफ कर लें और जब सही बिजली आए तब उसको चलाकर चेक करें. उसके साथ साथ सीलिंग फैन के हर सीजन में नट बोल्ट को भी चेक जरूर करें कि कहीं वह ढीला तो नहीं हो गया है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version