टेकहो जाएं सावधान facebook पर चल रहा तगड़ा स्कैम,...

हो जाएं सावधान facebook पर चल रहा तगड़ा स्कैम, नजर झपकते ही बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली

-

होमटेकहो जाएं सावधान facebook पर चल रहा तगड़ा स्कैम, नजर झपकते ही बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली

हो जाएं सावधान facebook पर चल रहा तगड़ा स्कैम, नजर झपकते ही बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली

Published Date :

Follow Us On :

आज के समय में हर किसी के हाथ में एक स्मार्टफोन है और उसे स्मार्टफोन में फेसबुक (facebook), इंस्टाग्राम ट्विटर, युटुब जैसे अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है. जिसका इस्तेमाल हर कोई मनोरंजन, सूचना और अपने अन्य कार्यों के लिए करता है. इन्हीं में से एक है फेसबुक जिस पर आज हम बात करने जा रहे हैं. इस प्लेटफार्म के जरिए हम अपने फोटो और अपने मां के विचार को आसानी से लोगों तक शेयर करते हैं. लेकिन अब फेसबुक पिछले कुछ महीनो से इतना खतरनाक बन चुका है. इसके बारे में लोगों को नहीं पता है. अगर आप भी एक फेसबुक यूजर है, तो सावधान हो जाए क्योंकि आपके ऊपर भी एक बेहद ही खतरनाक स्कैम का साया मंडरा रहा है. तो आईए इसके बारे में जानते है.

क्या है ये लुक हु जस्ट डाइड?

दरअसल, facebook पर लुक हु जस्ट डाइड नाम का एक स्कैम चल रहा है. इसका मतलब होता है कि आप देख सकते हैं कि किसका अभी मृत्यु हुआ है. इस स्कैन में एक लिंक पहले से शामिल होता है और उसे लिंक पर क्लिक करने के लिए आपको कहा जाता है. जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करते हैं तो आपके फेसबुक लोगों डीटेल्स के बारे में सारी जानकारी पूछी जाती है. और आप जैसे ही पूछे गए डिटेल्स को पूरा करते हैं ठीक वैसे ही पलक झपकते ही आपका अकाउंट गायब हो जाता है.

अकाउंट हैक के बाद होता है बड़ा खेल रहे सावधान

जैसे ही आपका अकाउंट फेसबुक से उड़ जाता है तो तुरंत स्कैमर्स मार्क्स एक्टिव हो जाते हैं. ये सबसे पहले आपके फेसबुक अकाउंट को अपने कब्जे में कर लेते हैं और आपका पूरा एक्सेस फेसबुक से खत्म कर देते हैं. बाद में यह आपको अलग-अलग तरीके से निशाना बनाते हैं. जिसमें आपके पर्सनल डिटेल्स को निकाल कर आपके बैंक अकाउंट तक आसानी से पहुंच जाते हैं. वहीं कुछ समय कोशिश करने के बाद अगर आपके बैंक अकाउंट तक पहुंच जाते हैं तो आपका खाता भी खाली कर सकते हैं. ऐसे में बेहतर यही है कि आप चल रहे इस स्कैम से बचने के लिए किसी भी लिंक पर क्लिक न करें.

ये भी पढ़े: घर में लगवाने जा रहे Ceiling fan तो पहले जान लें 3 और 4 ब्लेड के पंखे में अंतर,नहीं तो पड़ेगा पछताना

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you