टेकघर में लगवाने जा रहे Ceiling fan तो पहले...

घर में लगवाने जा रहे Ceiling fan तो पहले जान लें 3 और 4 ब्लेड के पंखे में अंतर,नहीं तो पड़ेगा पछताना

-

होमटेकघर में लगवाने जा रहे Ceiling fan तो पहले जान लें 3 और 4 ब्लेड के पंखे में अंतर,नहीं तो पड़ेगा पछताना

घर में लगवाने जा रहे Ceiling fan तो पहले जान लें 3 और 4 ब्लेड के पंखे में अंतर,नहीं तो पड़ेगा पछताना

Published Date :

Follow Us On :

आजकल लोगों के घरों में मौजूद कूलर और AC कम इस्तेमाल होता है. जबकि पंखे (Ceiling fan) का इस्तेमाल लोग इनसे कई गुना अधिक करते हैं. पंखा इस्तेमाल करने के पीछे कई वजह होता है. एक तो लोगों का बिजली बिल कम और दूसरा इसमें मेंटेनेंस का खर्च भी काफी कम उठता है. आज से पहले मार्केट में 3 ब्लेड वाले पंखे ही देखने को मिलते थे. जबकि अब 4 ब्लेड वाले पंखे भी आसानी से मार्केट में मिलने लगे हैं. अब ऐसे में सवाल उठता है कि, कौन सा पंखा घर में लगाना चाहिए ताकि भरपूर हवा मिल सके. क्या 3 ब्लेड वाला पंखा 4 ब्लेड वाले पंखे से बेहतर होता है.

ceiling fans

आज के समय में 5-6 ब्लेड वाले पंखे आसानी से मार्केट मिल रहे हैं. लेकिन लोग मुख्य तौर पर 3 और 4 ब्लेड वाले पंखे ही अपने घरों में लगवाना पसंद करते हैं. हालांकि कई बार जब लोग मार्केट में सीलिंग फैन खरीदने जाते हैं तो उन्हें इनको लेकर कंफ्यूजन होने लगता है. वैसे तो लोग 5-6 ब्लेड वाले पंखे को पूछते तक नहीं क्योंकि उनकी पहली पसंद 3 ब्लेड वालें पंखे ही होते है. पर आज दुकान पर पहुंचते ही लोग 3 और 4 ब्लेड के पंखे को लेकर सोच में पड़ जाते हैं. की उनके लिए कौन बेस्ट होगा और कौन अच्छा हवा देगा. तो आज हम उनके इसी कंफ्यूजन को दूर करने वाले हैं.

3 और 4 ब्लेड के पंखे में कौन बेस्ट ?

आज के समय में जब लोग मार्केट में जाते हैं तो अधिक एयरफ्लो के लिए 4 ब्लेड वाले पंखे ही पसंद करते हैं. लेकिन कई सारे लोग ऐसे भी होते हैं जो ठीक इसका ऑपोजिट सोचते हैं और ठीक-ठाक हवा के लिए तीन ब्लेड वाले सीलिंग फैन को ही चुनते हैं. क्योंकि ये पंखे कम फ्रीक्षन के साथ काम करते है. वहीं 4 ब्लेड वालें पंखे ठंडी जगह पर एयर कंडीशनर के साथ-साथ सप्लीमेंट के तौर पर भी काम करने लगते हैं. क्योंकि मुख्य रूप से इस पंक्तिला कम होता है कि ऐसी की ठंडी हवा को पूरे कमरे के चारों तरफ फैलाना. यही वजह है कि इस पंखे को पश्चिमी देशों में सबसे ज्यादा लोग अपने घरों में लगवाना पसंद करते हैं.

भारत में सबसे ज्यादा घरों में लगा है 3 ब्लेड वाला पंखा

भारत के लगभग लगभग घरों में तीन ब्लेड वालें पंखा का इस्तेमाल किया जाता है. लोगों की यह पहली पसंद इसलिए बन गई है. क्योंकि एक तो यह बिजली की खपत कम करता है और दूसरी बात ऐसी के साथ-साथ इसे ज्यादा समय तक नहीं चलाया जाता है. यही कारण है कि आज भारत के लगभग घरों में इस पंखे का इस्तेमाल किया जाता है.

4 ब्लेड वाले पंखे से 3 ब्लेड वाल पंखा होता है सस्ता

बाजार में आसानी से मिलने वाला तीन ब्लेड पंखा 4 ब्लेड वाले पंखे से काफी सस्ता होता है. लेकिन हां देखने में घर की शोभा बढ़ाने में फोर ब्लेड वाले पंखे काफी खूबसूरत लगते है. जिसे खासकर बड़े-बड़े होटल और रेस्टोरेंट के अलावा बड़े-बड़े नेताओं के बांगो में देखने को मिल जाता है.

ये भी पढ़े : अब चोरों की लगेगी वाट, आज ही घर में लगवाएं WiFi वाला सिक्योरिटी Camera, जानें कितनी है कीमत

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you