टेकबरसात में AC चलाने पर क्या खराब हो जाता...

बरसात में AC चलाने पर क्या खराब हो जाता है कंप्रेसर,जानें सच्चाई

-

होमटेकबरसात में AC चलाने पर क्या खराब हो जाता है कंप्रेसर,जानें सच्चाई

बरसात में AC चलाने पर क्या खराब हो जाता है कंप्रेसर,जानें सच्चाई

Published Date :

Follow Us On :

AC: इस समय तपती धूप से लोगों को राहत जरुर मिली है, लेकिन देशभर के कई हिस्सों में बारिश की वजह से वातावरण में ह्यूमिडिटी बढ़ गई है. इस उमस भरी गर्मी से बचने के लिए लोग Air Conditioner का इस्तेमाल कर रहे हैं. हालांकि, कई लोग बारिश में एसी का इस्तेमाल करने से कतराते हैं. उनको लगता है कि बारिश में एसी चलाने से कहीं कंप्रेसर खराब न हो जाए? अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं या आपके मन में इसको लेकर कंफ्यूजन है, तो हम इसे दूर कर देते हैं.

AC
MIJIA Air conditioner

साफ हो जाता है कचरा

आपको बता दें कि बारिश आपके एसी के लिए बिल्कुल भी हानिकारक नहीं है. हल्की बारिश एसी पर अच्छा प्रभाव डाल सकती है, जिससे यह एसी पर जमे हुए कचरे, धूल या मलबे को हटाने में सहायता करती है.

ये भी पढे़ :आईफोन खरीदने से पहले पढ़ लें iPhone 14 और iPhone 15 में अंतर, मिनटों में होगा कंफ्यूजन दूर

उमस को कम करता है एसी

बरसात के मौसम में एसी की जरूरत सबसे ज्यादा पड़ती है. क्योंकि यह ह्यूमिडिटी को कम कर देता है. आप बरसात में एसी चला सकते हैं. आमतौर पर बारिश से एसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है, लेकिन अगर बरसात बहुत तेज हो रही हो और यूनिट के चारों तरफ पानी जमा हो रहा है, तो इसे बंद कर देना चाहिए.

एसी पर बिजली गिरने का डर तो क्या करें

अगर तूफान आ रहा है, तब भी आप एसी चला सकते हैं. हालांकि, कई लोग बिजली गिरने के डर से एसी बंद कर देते हैं. हालांकि, यह दुर्लभ है लेकिन संभावित खतरे को देखते हुए एसी बंद करना ही बेहतर होता है.

तूफान के दौरान एसी चलाने के जोखिम

अगर आप तूफान के दौरान एसी चलाते है, तो इसके कुछ संभावित खतरे होते हैं. अगर आप तूफान में एसी चालू करते हैं और फिर उसे बंद करते है, तो इससे आप बिजली की चपेट में आ सकते हैं.

पके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you