ऑटोMonsoon Driving Tips : बारिश में कार ड्राइव करते...

Monsoon Driving Tips : बारिश में कार ड्राइव करते समय इन बातों का रखें ख्याल, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

-

होमऑटोMonsoon Driving Tips : बारिश में कार ड्राइव करते समय इन बातों का रखें ख्याल, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

Monsoon Driving Tips : बारिश में कार ड्राइव करते समय इन बातों का रखें ख्याल, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

Published Date :

Follow Us On :

Monsoon Driving Tips : एक तरफ जहां इस भीषण गर्मी ने लोगों का जीना हराम कर रखा था, वहीं, मॉनसून के आने से काफी राहत मिली है. इस मौसम में लोग कार से सबसे पहाड़ों पर जाना काफी पसंद करते हैं. लेकिन रास्ते में हो रही बारिश गाड़ी के स्लिप होने और फंसने के चांसेस को बढ़ा देते हैं. इसके अलावा यह गाड़ी ड्राइव में भी दिक्कतें पैदा करने लगती है क्योंकि अधिक बारिश होने के कारण हमे दूर की चीजें दिखाई नहीं पड़ती है. जिससे दुर्घटना होने का खतरा और भी बढ़ जाता है. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताएंगे जिसे अपनाने के बाद आपके रास्ते आसन हो जायेंगे.

Monsoon Driving Tips
Monsoon Car Driving Tips

गाड़ी की खिड़कियों को बंद कर दें

अगर आप बारिश में पहाड़ों पर घूमने जा रहे हैं तो सबसे पहले कार की सारी खिड़कियां बंद कर दें. इसके साथ ही वाइपर ऑन कर दें. यदि आपको कार में अधिक गर्मी लग रही है तो आप एसी भी ऑन कर सकते हैं. हां! लेकिन ध्यान रहें कभी भी विंडस्क्रीन को अंदर से साफ न करें वर्ना आपको सड़क पर हो रहे गतिविधियां सही से नहीं दिखाई पड़ेगी.

Monsoon Driving Tips : लाइट्स का करें प्रयोग

अगर आप पहाड़ों पर गाड़ी चला रहे हैं और अचानक से बारिश तेज हो गई है तो आप सबसे पहले लाइट का इस्तेमाल करें. ऐसा करने से आपको दूर की चीजें आसानी से दिखाई पड़ेगी . वहीं, अगर आपके गाड़ी में DRL (डे टाइम रनिंग लाइट) है तो इसका प्रयोग निश्चित रूप से करें. इसके अलावा रात के अंधेरे में भूलकर भी हाइबीम का इस्तेमाल न करें.

गाड़ी की स्पीड कम रखें

जब भी आप पहाड़ी इलाके में कार ड्राइव कर रहे हो तो स्पीड को कम ही रखें. खासकर बारिश के समय गति को कम रखना ज्यादा सही होगा क्योंकि अगर आपकी गाड़ी की स्पीड अधिक होती है और अचानक से ब्रेक लगाने पर गाड़ी कंट्रोल से बाहर भी हो सकती है और दुर्घटना के चांसेस बढ़ सकते हैं.

ये भी पढ़ें : PM Modi Car Collection : पीएम मोदी भी रखते हैं महंगी कारों की शौक, कलेक्शन देख आप भी रह जायेंगे दंग

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you