टेकDangerous Spyware: कहीं आपके फोन में घुसकर आपकी निजी...

Dangerous Spyware: कहीं आपके फोन में घुसकर आपकी निजी जानकारी तो नहीं चुरा रहा कोई, ऐसे लगाएं पता

-

होमटेकDangerous Spyware: कहीं आपके फोन में घुसकर आपकी निजी जानकारी तो नहीं चुरा रहा कोई, ऐसे लगाएं पता

Dangerous Spyware: कहीं आपके फोन में घुसकर आपकी निजी जानकारी तो नहीं चुरा रहा कोई, ऐसे लगाएं पता

Published Date :

Follow Us On :

Dangerous Spyware: आज के समय में टेक्नोलॉजी जैसे जैसे आगे बढ़ रही है वैसे वैसे लोगों की जिंदगी भी आसान हो रही है इसमें कोई शक नहीं है. लेकिन इसके साथ साथ टेक्नोलॉजी से कुछ नुकसान भी हो रहें हैं और इन नुकसानों में से एक है व्यक्ति की गोपनीयता का हनन. आप अपने स्मार्टफोन में बहुत सारी ऐसी प्राइवेसी से संबंधित चीजों को रखते होंगे जिनसे आप कभी किसी को शेयर नहीं करना चाहते होंगे लेकिन टेक्नोलॉजी की मदद से साइबर हैकर आपके स्मार्टफोन तक पहुंच जाते हैं और आपकी प्राइवेसी की उस चीज को आपके स्मार्टफोन से उड़ाकर उसका दुरुपयोग करते हैं. आज हम आपको ऐसे कुछ स्पाइवेयर के बारे में बताने वाले हैं जो आपके स्मार्टफोन में दाखिल होकर आपकी गोपनीय चीजों को चुरा लेते हैं.

Spyware ऐप्स को लेकर एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है जिसमें ये बताया गया है कि लाखों एंड्रॉयड यूजर्स का पर्सनल डेटा इन ऐप्स की वजह से लीक हो रहा है.आपको बता दें कि स्पाईवेयर का काम ये होता है कि वो यूजर्स के स्मार्टफोन से उनका डेटा चुराते हैं. इस डेटा में आपके पर्सनल फोटोज सहित कई अकाउंट्स के लॉग इन क्रेंडेशियल भी हो सकते हैं.

Dangerous Spyware
image credit (google)

इन खतरनाक स्पाईवेयर से रहें सावधान

TheTruthSpy नेटवर्क के Copy9, MxSpy, iSpyoo, SecondClone, TheSpyApp, ExactSpy, GuestSpy और FoneTracker स्पाईवेयर आपका डाटा बड़ी तेजी से चुराते हैं. इसलिए इतनी खतरनाक स्पाइवेयर से हमेशा बचकर रहें और अपने स्मार्टफोन को चेक करते रहें.

ऐसे जानें आपके फोन में स्पाइवेयर है या नहीं

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके फोन में स्पाइवेयर है या नहीं तो आप लुकअप टूल की मदद ले सकते हैं.आपको इसमें अपना IMEI नंबर या Ads ID एंटर करनी होगी. अगर आपके फोन की Ads ID में बदली हुई है, तो समझ लें कि स्मार्टफोन में spyware इंस्टॉल हुआ था. अगर लुकअप टूल पर Match नजर आता है, तो इसका मतलब है कि आपका फोन लीक हुई लिस्ट में पाया गया है. अगर ‘Likely Match’ नजर आता है, तो इसका मतलब है कि आपके IMEI डेटा या Ads ID रिकॉर्ड में मिले हैं, लेकिन इसमें ज्यादा डेटा शामिल नहीं है. अगर नो मैच आता है तो इसका मतलब है कि आपका डिवाइस सुरक्षित है.उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

ये भी पढ़ें : ध्यान दें! पुराना iPhone इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान, CERT ने जारी की ये चेतावनी,जानें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you