लाइफस्टाइलMeghalaya की इन जगहों से हर कोई है अनजान,...

Meghalaya की इन जगहों से हर कोई है अनजान, कम पैसे में मिलेगी स्विट्जरलैंड वाली फीलिंग

Meghalaya भारत के पूर्वी राज्य में स्थित एक बहुत खूबसूरत जगह है. जिसकी राजधानी शिलांग है. यह अपनी खूबसूरत पर्वत, ऊंचे पठारों, शानदार झरनों, नदियों और आकर्षित मैदानों के लिए भूरे देश में प्रसिद्ध है.

-

होमलाइफस्टाइलMeghalaya की इन जगहों से हर कोई है अनजान, कम पैसे में मिलेगी स्विट्जरलैंड वाली फीलिंग

Meghalaya की इन जगहों से हर कोई है अनजान, कम पैसे में मिलेगी स्विट्जरलैंड वाली फीलिंग

Published Date :

Follow Us On :

Meghalaya भारत के पूर्वी राज्य में स्थित एक बहुत खूबसूरत जगह है. जिसकी राजधानी शिलांग है. यह अपनी खूबसूरत पर्वत, ऊंचे पठारों, शानदार झरनों, नदियों और आकर्षित मैदानों के लिए पूरे देश में प्रसिद्ध है. यह खूबसूरत वादियों, जगहों के अलावा अपनी अनोखे स्थानों के लिए भी फेमस है.

यहां डबल डेकर लिविंग रूट ब्रिज है, अरवाह गुफा है, लालोंग पार्क है जैसी जगह हैं, जहां जाकर आप स्विट्जरलैंड वाली फीलिंग का मजा ले सकते हैं. खास बात यह है कि यहां जाने के लिए आपको जायदा पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं है. बहुत ही कम पैसे में आप यहां अपने पार्टनर, दोस्त, फैमिली के साथ सेलिब्रेट कर सकते हैं.

Meghalaya
Sohkhmi (Image-Google)

मावलिंगबना (Mawlyngbna)-Meghalaya

मेघालय अपनी खूबसूरत वादियों के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध है. यहां पर एक्सप्लोर करने के लिए सबसे अच्छी ऑफबीट जगहों में से एक मावलिंगबना (Mawlyngbna) गांव है. जो पूर्वी खासी हिल्स जिले में स्थित है. बता दें, ये जगह अपने जीवाश्मों के लिए जानी जाती है, जो 200 मिलियन साल पुरानी है. बता दे इस गांव में सुंदर जंगल भी मौजूद है. जिसे देखने के लिए लोग दूर दूर से आते हैं.

सोहखमी (Sohkhmi)

अगर आप एडवेंचर करने के शौकीन है तो यह जगह आपके लिए परफेक्ट हो सकता है. क्योंकि सोहखमी (Sohkhmi) एक बेहद ही सुंदर गांव है, जो सोहरा पठार की ढलानों पर स्थित है. यह जगह दिखने में जितनी खूबसूरत है उससे ज्यादा यह अपने ट्रैक के लिए फेमस है. जो कुटमदान गांव से शुरू होकर सुंदर- सुंदर मार्गों से होते हुए प्रेस्बिटेरियन चर्च के रास्ते बहुत आगे तक जाता है.

लोलांग पार्क (Lolang Park)

मेघालय छिपा हुआ रत्न, लोलांग पार्क जोवाई से करीबन 7 किमी में फैला है. यहां मौजूद क्रांगशुरी झरने को देखने के लिए लोग बहुत दूर दूर से आते हैं. यहां पर कई सिनेमा भी शूटिंग हो चुकी है.

वेई सवाडोंग झरना (Wei Sawdong Waterfall)Meghalaya

मेघालय में कई अद्भुत और अविश्वशनीय झरना है, लेकिन यहां वेई सवाडोंग ज्यादा प्रसिद्ध तो भी नहीं , लेकिन अपने तीन स्तर वाले खूबसूरत झरना के लिए काफी मशहूर है. यह झरना मेघालय की राजधानी शिलांग से लगभग 60 किमी दूर स्थित है. ये ट्रेकर्स के लिए भी परफेक्ट जगह है. हालांकि इसपर चढ़ना थोड़ा मुश्किल है,लेकिन एक बार ऊपर चढ़ जाने पर आप इसकी खूबसूरती में डूब जायेंगे.

ये भी पढ़ें: Dinner में बनाएं टेस्टी कटहल का कोफ्ता,खाकर कर मज़ा आ जाएगा, जानें रेसिपी

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you