टेककहीं आप भी तो नहीं फस रहे WhatsApp स्कैम...

कहीं आप भी तो नहीं फस रहे WhatsApp स्कैम के जाल में,जानें बचने का आसान तरीका

WhatsApp Scam: आज देश में तरह -तरह के स्कैम चल रहे है. लेकिन अब स्कैमर्स आम लोगों को व्हाट्सएप (WhatsApp) के जरिये अपना शिकार बना रहे हैं.

-

होमटेककहीं आप भी तो नहीं फस रहे WhatsApp स्कैम के जाल में,जानें बचने का आसान तरीका

कहीं आप भी तो नहीं फस रहे WhatsApp स्कैम के जाल में,जानें बचने का आसान तरीका

Published Date :

Follow Us On :

WhatsApp Scam: आज देश भर में करोड़ों यूजर्स व्हाट्सएप (WhatsApp) का इस्तेमाल करते हैं. लोगों का सुबह विस्तार से उठने के बाद पहला काम मोबाइल को उठाकर व्हाट्सएप मैसेज को चेक करना होता है. लेकिन अब इसी व्हाट्सएप के जरिए लोगों को स्कैम के जाल में फसाया जा रहा है. वैसे तो लोगों को पहले अलग-अलग तरीके का झांसा देकर उन्हें अपने जाल में स्कैमर फंसा रहे हैं. लेकिन अब व्हाट्सएप्प भी उनके लिए स्कैन करने का एक बड़ा प्लेटफॉर्म बन चुका है.

WhatsApp Scam alert
WhatsApp Scam alert

दरअसल, टेक्नोलॉजी के साथ साइबर अटैकर्स भी एक से बढ़कर एक तरीके अपना रहे हैं. आज लोगों को छोटी से छोटी बात में हंस कर उनसे ढेर सारे रकम वसूल लिए जा रहे हैं. खासकर अगर आप व्हाट्सएप उसे करते हैं तो यह खतरा आपके ऊपर भी बना हुआ है. वैसे तो व्हाट्सएप के करोड़ों यूजर्स है. जिसकी वजह से स्कैमर को इस प्लेटफार्म पर लोगों को ठगने के लिए ढेरों सारे विकल्प मिल जाते हैं. तो आइए जानते है क्या है ये स्कैम और कैसे बचें?

क्या है स्कैम?

• स्कैमर्स पहले आम लोगों को इतना विश्वास दिलाते हैं कि वह बिल्कुल सही बोल रहे हैं. जिसकी वजह से लोग उनकी बातों पर विश्वास कर उनके झांसे में फंस जाते हैं.

• इसके बाद लोगों को उनके व्हाट्सएप (WhatsApp) पर कुछ गवर्नमेंट प्लान या फिर आईफोन 15 आईफोन 14 देने का खासा देकर किसी मैसेज को पांच लोगों तक सेंड करने के लिए कहते हैं.

• इसके बाद लोगों से उनकी ईमेल आईडी और पासवर्ड ले लिया जाता है. जिसके बाद इस कॉमर्स आपके ईमेल आईडी और पासवर्ड चुराने के बाद आपके मोबाइल फोन में मौजूद व्यक्तिगत डेटा को भी हैक कर लेते हैं.

किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले इन बातों का ख्याल

स्कैमर्स इस ने एडवांस हो चुके हैं कि कुछ ऐसे एडवांस तरीके से आपको एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए कहते हैं. जिसे उनके द्वारा एक ऐसे कोड से जोड़ा होता है जो आपके पूरे मोबाइल फोन को डैमेज कर सकता है. यहां तक की कभी-कभी यह लोग आम लोगों को बैंकिंग एजेंट बताकर फस फेसिंग वेबसाइट से ऐप इंस्टॉल करने के लिए भी कहते हैं. अगर आपके पास इस तरह का कोई मैसेज या कॉल आए तो आप इसे इग्नोर करना ही बेहतर समझे.

ये भी पढ़ें: पहनेंगे ये स्मार्टवॉच तो झट से देख सकेंगे वर्ल्ड कप क्रिकेट का लाइव स्कोर,बस इतनी है कीमत

लिंक पर क्लिक और इंटरनेशनल कॉल से बचें

• स्कैमर्स आम लोगों के मोबाइल फोन पर अनजान लिंक को सेंड करते हैं. अगर आप गलती से भी इस लिंक पर क्लिक करते हैं तो आपके मोबाइल का सारा कंट्रोल हैकर्स के हाथ में चला जाता है.

• अब लोगों के मोबाइल फोन पर इंटरनेशनल नंबर से कॉल भी आने लगा है अगर आपके मोबाइल फोन पर भी इस तरह का कोई कॉल आए तो आप सतर्क रहें और उसे फोन को उठाने की वजह से इग्नोर करना बेहतर समझें.

• अगर आपके पास इंटरनेशनल मोबाइल नंबर से कॉल आए या फिर अनजान लिंक भेजा जाए और उसे पर क्लिक करने के लिए कहां जाएं या फिर किसी तरह का कोई ऐप इंस्टॉल करने के लिए कहा जाए तो आप इन सब चीजों को इग्नोर करें. क्योंकि कोई भी संस्था इस तरह का काम नहीं करती है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you