लाइफस्टाइलघर बैठे इन कई बीमारियों से निजात दिलाएगा ये...

घर बैठे इन कई बीमारियों से निजात दिलाएगा ये कसरत,जानें करने का सही तरीका

Exercise Tips: दिल की समस्या एक गंभीर समस्या है. इससे छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय भी करते हैं. आइए जानते हैं कुछ कसरत के बारे में जिसकी सहायता से दिल की बीमारी से निजात पाया जा सकता है.

-

होमलाइफस्टाइलघर बैठे इन कई बीमारियों से निजात दिलाएगा ये कसरत,जानें करने का सही तरीका

घर बैठे इन कई बीमारियों से निजात दिलाएगा ये कसरत,जानें करने का सही तरीका

Published Date :

Follow Us On :

Exercise Tips for Heart Patients: कसरत हमारे शरीर के लिए सबसे लाभकारी माना जाता है. कसरत के अलग-अलग तरीके बीमारी से लड़ने की ताकत देते हैं. प्रतिदिन 30 मिनट तक कसरत करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. कई कसरत ऐसे भी हैं जिनके रोजाना दोहराने से स्वास्थ्य पर बुरा असर भी पड़ सकता है. दिल के मरीजों के लिए एरोबिक व्यायाम सबसे अच्छा माना गया है. इसके साथ ही दिल के मरीज तेज चलना, तैरना, साइकिल चलाना, दौड़ना, टेनिस खेलना और रस्सी कूदना जैसे अन्य कसरत कर सकते हैं.

इन बातों का रखें खास ख्याल

कोई बार कसरत के दौरान सांस फूलने जैसी समस्याएं होने लगते हैं लेकिन दिल के मरीजों को ऐसी कसरतें नहीं करनी चाहिए. दिल के मरीज को कसरत के दौरान भारी चीजें (जैसे डम्बल) नहीं उठाना चाहिए. सांस रोकने वाले कसरत को नहीं करना चाहिए. दिल के मरीजों को अनुलोम विलोम योग नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: डाइट में शामिल करें ये हेल्दी टिप्स, घुटनों के दर्द सहित कई बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

लाभकारी होगा ये कसरत

दिल रोग के मरीजों के लिए एरोबिक व्यायाम सबसे उत्तम माना गया है. कपालभाति प्राणायाम भी दिल के मरीज के लिए लाभकारी होता है. दिल के मरीज सुबह तेज चलना, तैरना, दौड़ना, टेनिस खेलना, रस्सी कूदना जैसे कई कसरत कर सकते हैं. कसरत करने से हमारे शरीर में रक्त का संचार बना रहता है जो दिल के साथ-साथ ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी लाभकारी होता है.

इन बीमारियों से भी दिलाएगा निजात

कसरत एक साथ कोई बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है. अलग-अलग तरह की कसरत अलग-अलग तरह की बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं. कसरत से हार्ट, ब्लड प्रेशर, मोटापा, मधुमेह, कैंसर, अवसाद, चिंता और मनोभ्रंश जैसी बीमारियों से निजात दिलाता है. दिल और ब्लड प्रेशर के मरीजों को डॉक्टर के सलाह के अनुसार कसरत करना चाहिए.

लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you