टेकAdipurush: जिस VFX को लेकर हो रही आदिपुरुष की...

Adipurush: जिस VFX को लेकर हो रही आदिपुरुष की जमकर आलोचना, जानें क्या है वो टेक्नोलॉजी

-

होमटेकAdipurush: जिस VFX को लेकर हो रही आदिपुरुष की जमकर आलोचना, जानें क्या है वो टेक्नोलॉजी

Adipurush: जिस VFX को लेकर हो रही आदिपुरुष की जमकर आलोचना, जानें क्या है वो टेक्नोलॉजी

Published Date :

Follow Us On :

Adipurush: लंबे समय से चर्चा में चल रही फिल्म थियेटर्स में रिलीज हो चुकी है. इस फिल्म का लंबे समय से दर्शक इंतजार कर रहे थे लेकिन फिल्म रिलीज होने के बाद जैसा दर्शकों का रिएक्शन है उसको देखकर तो कहा जा सकता है. मेकर्स दर्शकों की उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पाए हैं. इस फिल्म पर तमाम तरह की कॉट्रोवर्सी तो चल ही रही है साथ ही इसमें जो वीएफएक्स यूज किया गया है. उसकी भी लोग जमकर खिंचाई कर रहे हैं. ऐसे में कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें नहीं पता है कि आखिर वीएफएक्स क्या होता है ये कैसे काम करता है. हम आपको इसी बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं.

क्या है वीएफएक्स तकनीक

सबसे पहले जानते हैं कि आखिर वीएफएक्स तकनीक होती क्या है. इसको विजुअल इफेक्ट्स (एब्रिएटिव वीएफएक्स) प्रोसेस के नाम से भी जाना जाता है. इस तकनीक के जरिए जो भी सीन व शॉर्ट्स लिए जाते हैं वह बिलकुल रियर प्रतीत होते है. रियलेस्टिक विजनरी क्रिएट करने के लिए इसका यूज आज कल फिल्मों में जमकर किया जाता है. अधिकतर फिल्में जो आधी असल सीन पर आधारित होती हैं तो आधे से ज्यादा उनमें इसी तकनीक का यूज करके दिलचस्प बनाने की कोशिश की जाती है.

कैसे काम करती है वीएफएक्स तकनीक

जब किसी स्टोरी को फिल्माया जा रहा होता है तो उसमें किसी भी तरह की क्रिएटिविटी नहीं देखी जाती है लेकिन जब वह शूट होने के बाद कंप्यूटर स्क्रीन पर आती है तो उसमें कई ऐसे बदलाव कर दिए जाते हैं जो देखने में काफी आकर्षक लगते हैं. फिल्म के बनने के बाद उसमें बढ़िया सा बैकग्राउंड लगाया जाता है. चीजों को अपने हिसाब से बड़ा या छोटा कर दिया जाता है. जो कि बिलकुल रियर दिखाई पड़ते हैं. इस तकनीक को हम Computer-Generated इमेजरी के नाम से जानते हैं. ऐसा करने के लिए कुछ सॉफ्टवेयर खूब चर्चित है जैसे कि Eye on Fusion, Auto desk Maya, Stop Motion Pro, Adobe After Effects जैसे सॉफ्टवेयर वीएफएक्स बनाने के लिए यूज किए जाते हैं.

ये भी पढ़ें- मात्र इतने रुपये में धड़ाधड़ बिक रही Fire-Boltt की ये दमदार स्मार्टवॉच, सस्ते में है अच्छी डील

कब करते हैं वीएफएक्स तकनीक का यूज

आमतौर पर इसका यूज ऐसी स्थिति में किया जाता है. जहां असल फिल्माकंन करना बहुत मुश्किल हो या किसी कलाकार को दिक्कत हो रही हो. फिल्मों में कुछ ऐसे सीन होते हैं जिन्हें काफी खतरनाक तरीके से दिखाया जाता है लेकिन वह असल में वीएफएक्स के जरिए बनाए गए होते हैं. इस तकनीक से मेकर्स की समय की खूब बचत होती है. साथ ही इसमे वह इसमें अपने हिसाब से फेरबदल भी करवा सकते हैं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you