लाइफस्टाइलTripura Tourist Places: घर में रहकर हो गए हैं...

Tripura Tourist Places: घर में रहकर हो गए हैं बोर, तो जाएं त्रिपुरा के इन जगहों पर, घूमने के लिहाज से हैं एकदम जबरदस्त

Tripura Tourist Places: पहाड़ों और खूबसूरत वादियों से घिरा त्रिपुरा (Tripura) पूर्वोत्तर भारत के खूबसूरत राज्यों में से एक है. जिसकी राजधानी अगरतला है.

-

होमलाइफस्टाइलTripura Tourist Places: घर में रहकर हो गए हैं बोर, तो जाएं त्रिपुरा के इन जगहों पर, घूमने के लिहाज से हैं एकदम जबरदस्त

Tripura Tourist Places: घर में रहकर हो गए हैं बोर, तो जाएं त्रिपुरा के इन जगहों पर, घूमने के लिहाज से हैं एकदम जबरदस्त

Published Date :

Follow Us On :

Tripura Tourist Places: पहाड़ों और खूबसूरत वादियों से घिरा त्रिपुरा (Tripura) पूर्वोत्तर भारत के खूबसूरत राज्यों में से एक है. जिसकी राजधानी अगरतला है. इसका कुल क्षेत्रफल 10,486 वर्ग किलोमीटर है. त्रिपुरा भारत का तीसरा सबसे छोटा राज्य है. और खास बात यह है कि त्रिपुरा प्रदूषण मुक्त राज्य के लिस्ट में भी शामिल है. जब इसकी सुंदरता की बात आती है, तो यह कहना भी उचित होगा कि यह भारत के सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक है.

Tripura Tourist Places
Tripura Tourist Places

जहां की खूबसूरत जगह आपको हर तरफ से अपना बनाने की कोशिश में लगी रहती है. इन जगहों पर एक बार आ जाने के बाद हमेशा के लिए यही बस जाने का मन करता है. तो चलिए आज के इस लेख में हम आपको त्रिपुरा की ऐसी खूबसूरत जगहों के बारे में बताएंगे जहां पर जाके आप अपने फैमिली के साथ खूब मस्ती कर सकते हैं.

जंपुई हिल्स (Jampui Hills)

समुद्र तल से 1000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित त्रिपुरा के उत्तरी क्षेत्र में स्थित जंपुई हिल्स, त्रिपुरा की सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है. यहां सुंदर नजारों के साथ साथ अधिक संतरों की खेती भी होती है. यहां के लोकप्रिय स्थल में उज्जयंत पैलेस, सिपाहीजला वाइल्ड लाइफ सेंचुरी और चटगांव हिल्स मेगासिटी आदि शामिल है. जंपुई हिल्स में घूमने के लिए कई जगहें हैं. जहां आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ घूम कर भरपूर मजे कर सकते हैं.

अगरतला (Agartala)-Tripura Tourist Places

राज्य की राजधानी और त्रिपुरा में सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक अगरतला है. अगरतला राज्य के प्रमुख महानगरों में से एक है. यह जगह खूबसूरत वादियों, पर्वतमाला, पहाड़ियों और भव्य घाटियों के लिए देश भर में प्रसिद्ध है. महाराजा राधा किशोर माणिक्य द्वारा 1899 में शाही निवास के रूप में उज्जयंत पैलेस का निर्माण किया था जो टूरिस्ट का मेन टूरिस्ट ऑफ अट्रेक्शन है.

अंबासा (Ambasa)-Tripura Tourist Places

खूबसूरत महलों, और पहाड़ों से घिरा ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं है. यहां घूमने के लिए एक से बढ़कर एक परफेक्ट जगह है. इस जगह को घूमने के लिए पूरा एक दिन का समय लग जाता है. अंबासा में रम्य मेगासिटी है जो वहां आयोजित ऐतिहासिक झांकियों के लिए फेमस है. अंबासा अपने अनूठे एनवायरनमेंट और विविध संस्कृति के कारण त्रिपुरा के सबसे लोकप्रिय महानगरों में से एक है. यहां घूमने के लिए पिलक, छविमुरा, नीरमहल पैलेस, उज्जयंत पैलेस, गुमटी वाइल्ड लाइफ सेंचुरी, और जगन्नाथ मंदिर जैसे खूबसूरत जगह भी है, जो टूरिस्ट के लिए मुख्य आकर्षणों में से एक है.

धर्मनगर (Dharmanagar)

त्रिपुरा के उत्तर-पश्चिमी भाग में स्थित धरमनगर, अगरतला के बाद राज्य का दूसरा सबसे बड़ा महानगर है. यह क्षेत्र अपने प्राकृतिक रूप से भव्य परिदृश्य के लिए प्रसिद्ध है. यहां प्राचीन खंडहरों और कई प्रसिद्ध भौतिक स्थलों है जो टूरिस्ट के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है.

ये भी पढ़ें : Traveling Tips: बुजुर्गों के साथ ट्रैवलिंग करते समय इन चीजों का रखें ध्यान, नहीं होगी उन्हें सफर में कोई दिक्कत

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

ICC World Cup: बांग्लादेश के आगे ढेर हुई अफगानिस्तान की टीम, 40 ओवर के अंदर ही हुई ऑल आउट

अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच आज विश्वकप का तीसरा...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you