लाइफस्टाइलTraveling Tips: बुजुर्गों के साथ ट्रैवलिंग करते समय इन...

Traveling Tips: बुजुर्गों के साथ ट्रैवलिंग करते समय इन चीजों का रखें ध्यान, नहीं होगी उन्हें सफर में कोई दिक्कत

Travel restrictions for senior citizens: जिस तरह हमारा मन कहीं घूमने के लिए करता है. ठीक उसी तरह हमारे बुजुर्ग माता-पिता की भी इच्छा होती है कि वो भी कहीं बाहर घूमने के लिए जाएं.

-

होमलाइफस्टाइलTraveling Tips: बुजुर्गों के साथ ट्रैवलिंग करते समय इन चीजों का रखें ध्यान, नहीं होगी उन्हें सफर में कोई दिक्कत

Traveling Tips: बुजुर्गों के साथ ट्रैवलिंग करते समय इन चीजों का रखें ध्यान, नहीं होगी उन्हें सफर में कोई दिक्कत

Published Date :

Follow Us On :

Travel restrictions for senior citizens: जिस तरह हमारा मन कहीं घूमने के लिए करता है. ठीक उसी तरह हमारे बुजुर्ग माता-पिता की भी इच्छा होती है कि वो भी कहीं बाहर घूमने के लिए जाएं. घूमने से माइंड फ्रेश होता है इसलिए सभी लोग कहीं न कहीं बाहर घूमने जाते हैं. खास कर बुजुर्ग व्यक्ति अपने जीवन का कुछ पल एकांत में बिताना चाहते हैं. लेकिन ट्रैवलिंग करते समय सबसे बड़ी परेशानी उनकी देखभाल की होती है.

Traveling Tips
Travelling Tips

यात्रा करने से पहले परिवार वालों को यह डर सताते रहता है कि कहीं इनकी तबियत बिगड़ गया तो? खाने को लेकर दिक्कत हुई तो? अगर सफर में किसी भी तरह की समस्या हुई तो? ऐसे कई ख्याल हमारे दिमाग में आते रहता है. लेकिन अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम इस लेख के जरिए आप ऐसे कई टिप्स के बारे में बताएंगे, जिससे आपके माता पिता को यात्रा करने में कोई तकलीफ नहीं होगी. लेकिन इसके लिए आपको यात्रा करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. इस तरह आपकी और बुजुर्ग माता-पिता की यात्रा एकदम सुख में बीतेगी.

यात्रा पर जाने से पहले हेल्थ चेकअप जरूर कराएं

बुजुर्ग लोगों को अपने साथ किसी भी यात्रा पर ले जाने से पहले उनका एक बार अच्छे से पूरा बॉडी चेकअप करवा लें. बॉडी चेकअप करवाने से उनका बीपी, शुगर आदि समस्याओं के नॉर्मल होने का पता चला जाएगा. तथा आपको मालूम पद जायेगा कि वो स्वस्थ्य है या नहीं! ऐसे में अगर आपको ऐसी कोई बीमारी का पता चलता है, तो तुरंत प्लान कैंसिल कर दें, वरना ट्रिप के दौरान आप दोनों को ही कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.

जरूरी दवाइयां साथ रख ले : Traveling Tips

जब भी आप कही यात्रा पर जाने का प्लान बनाए, तो अपने साथ फर्स्ट एड बॉक्स याद से साथ में रख ले. साथ अपने माता पिता की सभी जरूरी द्वाईयों को साथ में रख लें. सारी दवाइयां रखना बेहद जरूरी है, क्योंकि यात्रा के दौरान कब कौन सी दवा काम में आ सकती है, आप नहीं जानते है. साथ ही यात्रा के दौरान बुजुर्गों को बैठने के लिए आरामदायक शीट का चुनाव करें.

खाने का सामान रख ले : Traveling Tips

एक उम्र के बाद बुजुर्गों को कभी-कभी खाना अच्छे से हजम नहीं होता, तो ऐसे में आप उन्हें भूख लगने पर मसालेदार खाना न खिलाकर घर का बना कुछ हल्का खाना खिलाएं. साथ ही अपने साथ ड्राई फ्रूट्स या कुछ स्नैक्स भी एक ले, ताकि यात्रा के दौरान भूख लगने पर आप आराम से कुछ खा ले.

ये भी पढ़ें : Papaya Seeds Benefits: पपीता ही नहीं इसके बीज में भी छिपा है “सेहत का राज”, जानें अद्भुत फायदें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you