लाइफस्टाइलPapaya Seeds Benefits: पपीता ही नहीं इसके बीज में...

Papaya Seeds Benefits: पपीता ही नहीं इसके बीज में भी छिपा है “सेहत का राज”, जानें अद्भुत फायदें

-

होमलाइफस्टाइलPapaya Seeds Benefits: पपीता ही नहीं इसके बीज में भी छिपा है "सेहत का राज", जानें अद्भुत फायदें

Papaya Seeds Benefits: पपीता ही नहीं इसके बीज में भी छिपा है “सेहत का राज”, जानें अद्भुत फायदें

Published Date :

Follow Us On :

Papaya Seeds Benefits: आपने पपीता तो खाया ही होगा फिर चाहे यह फल आपको पसंद हो या ना हो, इसमें मौजूद स्वास्थ्य गुण के कारण लोग अक्सर इसे खरीदते हैं और घर में सबके साथ मिलकर इसका सेवन करते है. लेकिन पपीता खाने के बाद आपने अक्सर इसके बीजों को फेंक दिया होगा. जबकि पपीते के बीज भी पपीते के फल की तरह ही स्वास्थ्य का खजाना हैं.तो आइए जानते हैं इसके अद्भुत फायदें के बारे में-

पपीता के बीज के अद्भुत फायदें (Papaya Seeds Benefits)

  • नियमित रूप से पपीते के बीज का सेवन करने से पाचन तंत्र बेहतर होता है, शरीर से विषाक्त पदार्थ निकलते हैं. साथ ही पपीते के बीज की मदद से चयापचय को विनियमित करने में मदद मिलती है और शरीर को अतिरिक्त वसा जमा करने से रोकते हैं.
  • पपीते के बीज में फाइबर होता है, यह पूरे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है. जब आप पपीते के बीज नियमित रूप से खाते हैं, तो इससे पूरे शरीर का कोलेस्ट्रॉल का स्तर सामान्य बना रहता है. इनमें ओलिक एसिड और अन्य मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड भी होते हैं. ये फैटी एसिड खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं, जिससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है. इस तरह देखा जाए, तो जिन लोगों में कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, उन्हें पपीते के बीज का सेवन आवश्यक तौर पर करना चाहिए.
  • पपीते के बीज में कारपेन नामक पदार्थ होता है, जो आंतों में कीड़े और बैक्टीरिया को नष्ट कर पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है. इसके अलावा जैसा कि पहले ही बताया है कि पपीते के बीज में बहुतायत में फाइबर पाया जाता है, जो कि आंत्र गति को नियंत्रित कर सकती है और आपके पाचन तंत्र के स्वास्थ्य को सही रख सकती है.
  • पपीते में मौजूद कैरोटीन शरीर को एस्ट्रोजेन जैसे हार्मोन के निर्माण को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. हालांकि पपीते के बीज मासिक धर्म को ट्रिगर करने और इसकी नियमितता को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं, लेकिन वे कुछ हद तक अवधि के दर्द को कम करने में भी मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें :Papaya Benefits : पपीता खाने के क्या हैं 8 जबरदस्त फायदे ? जानकर चौंक जाएंगे आप

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you