लाइफस्टाइलRagi Benefits : गर्मियों में घर पर बनाएं ये...

Ragi Benefits : गर्मियों में घर पर बनाएं ये खास रागी अम्बाली ड्रिंक, बढ़ते वजन के साथ मिलेगा इन समस्याओं से निजात, जानें कैसे

Ragi Benefits : दक्षिण भारत के प्रमुख अनाजों में से एक रागी को माना जाता है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिस वजह से लोग इसका सेवन करना पसंद करते हैं.

-

होमलाइफस्टाइलRagi Benefits : गर्मियों में घर पर बनाएं ये खास रागी अम्बाली ड्रिंक, बढ़ते वजन के साथ मिलेगा इन समस्याओं से निजात, जानें कैसे

Ragi Benefits : गर्मियों में घर पर बनाएं ये खास रागी अम्बाली ड्रिंक, बढ़ते वजन के साथ मिलेगा इन समस्याओं से निजात, जानें कैसे

Published Date :

Follow Us On :

Ragi Benefits : दक्षिण भारत के प्रमुख अनाजों में से एक रागी को माना जाता है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिस वजह से लोग इसका सेवन करना पसंद करते हैं. साउथ इंडियन लोग रागी से रोटी, पराठा, बर्फी, लड्डू आदि चीजें बनाते हैं और उन्हें चाव से खाते हैं. इसके साथ ही गर्मियों में रागी से ड्रिंक भी तैयार किया जा सकता है. रागी से बने इस ड्रिंक को अम्बाली (Ragi Ambali Drink) कहते हैं. गर्मियों में इस ड्रिंक का सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलती है. साथ ही यह वजह घटाने में भी सहायक होता है. ऐसे में अगर आप भी घर पर आसानी से इसका ड्रिंक बनाना चाहते हैं तो नीचे बताई गई विधि को फॉलो कर आसानी से बना सकते हैं.

Ragi Benefits
Ragi Benefits

इन समस्याओं से मिलेगा निजात

Ragi Benefits : वजन कम होना

अम्बाली ड्रिंक में हाई फाइबर और प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है. फाइबर के सेवन से अधिक समय तक पेट भरा भरा महसूस होता है और जब भूख ही नहीं लगेगी तो वजन बढ़ने का सवाल ही नहीं उठता है. यदि रोजाना सुबह खाली पेट आप रागी ड्रिंक पीते हैं, तो इससे जल्दी वजन कम होगा.

ये भी पढ़ें : Fennel Seeds Benefits : वजन घटाने से लेकर हृदय को स्वस्थ रखने में सहायक हैं ये गुणकारी सौंफ, जानें सेवन का सही तरीका

कोलेस्ट्रॉल लेवल को करता है कम

अम्बाली के सेवन से पेट को ठंडक मिलने के साथ साथ शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होता है. रागी में मौजूद फाइबर और कार्बोहाइड्रेट ब्‍लड में जमे कोलेस्ट्रॉल को ठीक करता है. इसके अलावा, रागी हृदय से संबंधित बीमारियों के लिए भी फायदेमंद है.

Ragi Benefits : घर पर बनाने की विधि

  • रागी अम्‍बाली जूस बनाने के लिए सबसे पहले आधा कप अंकुरित रागी का आटा लें. इसे 2 से 3 कप पानी में डालकर पकाएं.
  • अच्छी तरह से आटा पकने के बाद इसका रंग गहरा भूरा दिखेगा.
  • अब पके हुए आटे को ठंडा करें. इसमें भुना हुआ जीरे का पाउडर, स्‍वादानुसार नमक, 1 कटा हुआ प्‍याज डालें.
  • अब इसमें 1 गिलास छाछ डालें और इसे अच्छी तरह से मिलाएं.
  • इसके बाद 1-2 करी पत्‍ते और सरसों से तड़का लगाएं.
  • तड़का लगाते ही इसका स्वाद और बढ़ जायेगा. और अब आओ इस हेल्दी और टेस्टी ड्रिंक का आनंद उठा सकते हैं.

Note: इस लेख में दी गयी जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है, Bloggistan इसकी पुष्टि नहीं करता है, इसलिए इसको अजमाने से पहले सम्बंधित डॉक्टरों से सलाह अवश्य लें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you