Site icon Bloggistan

Ragi Benefits : गर्मियों में घर पर बनाएं ये खास रागी अम्बाली ड्रिंक, बढ़ते वजन के साथ मिलेगा इन समस्याओं से निजात, जानें कैसे

Ragi Benefits

Ragi Benefits

Ragi Benefits : दक्षिण भारत के प्रमुख अनाजों में से एक रागी को माना जाता है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिस वजह से लोग इसका सेवन करना पसंद करते हैं. साउथ इंडियन लोग रागी से रोटी, पराठा, बर्फी, लड्डू आदि चीजें बनाते हैं और उन्हें चाव से खाते हैं. इसके साथ ही गर्मियों में रागी से ड्रिंक भी तैयार किया जा सकता है. रागी से बने इस ड्रिंक को अम्बाली (Ragi Ambali Drink) कहते हैं. गर्मियों में इस ड्रिंक का सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलती है. साथ ही यह वजह घटाने में भी सहायक होता है. ऐसे में अगर आप भी घर पर आसानी से इसका ड्रिंक बनाना चाहते हैं तो नीचे बताई गई विधि को फॉलो कर आसानी से बना सकते हैं.

Ragi Benefits

इन समस्याओं से मिलेगा निजात

Ragi Benefits : वजन कम होना

अम्बाली ड्रिंक में हाई फाइबर और प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है. फाइबर के सेवन से अधिक समय तक पेट भरा भरा महसूस होता है और जब भूख ही नहीं लगेगी तो वजन बढ़ने का सवाल ही नहीं उठता है. यदि रोजाना सुबह खाली पेट आप रागी ड्रिंक पीते हैं, तो इससे जल्दी वजन कम होगा.

ये भी पढ़ें : Fennel Seeds Benefits : वजन घटाने से लेकर हृदय को स्वस्थ रखने में सहायक हैं ये गुणकारी सौंफ, जानें सेवन का सही तरीका

कोलेस्ट्रॉल लेवल को करता है कम

अम्बाली के सेवन से पेट को ठंडक मिलने के साथ साथ शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होता है. रागी में मौजूद फाइबर और कार्बोहाइड्रेट ब्‍लड में जमे कोलेस्ट्रॉल को ठीक करता है. इसके अलावा, रागी हृदय से संबंधित बीमारियों के लिए भी फायदेमंद है.

Ragi Benefits : घर पर बनाने की विधि

Note: इस लेख में दी गयी जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है, Bloggistan इसकी पुष्टि नहीं करता है, इसलिए इसको अजमाने से पहले सम्बंधित डॉक्टरों से सलाह अवश्य लें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version