लाइफस्टाइलFennel Seeds Benefits : वजन घटाने से लेकर हृदय...

Fennel Seeds Benefits : वजन घटाने से लेकर हृदय को स्वस्थ रखने में सहायक हैं ये गुणकारी सौंफ, जानें सेवन का सही तरीका

Fennel Seeds Benefits : हमारे प्रकृति में ऐसे कई चीज मौजूद हैं जिसका इस्तेमाल अनेकों तरह से किया जाता है. जिसमें एक नाम सौंफ (Fennel Seeds) का भी है.

-

होमलाइफस्टाइलFennel Seeds Benefits : वजन घटाने से लेकर हृदय को स्वस्थ रखने में सहायक हैं ये गुणकारी सौंफ, जानें सेवन का सही तरीका

Fennel Seeds Benefits : वजन घटाने से लेकर हृदय को स्वस्थ रखने में सहायक हैं ये गुणकारी सौंफ, जानें सेवन का सही तरीका

Published Date :

Follow Us On :

Fennel Seeds Benefits : हमारे प्रकृति में ऐसे कई चीज मौजूद हैं जिसका इस्तेमाल अनेकों तरह से किया जाता है. जिसमें एक नाम सौंफ (Fennel Seeds) का भी है. ज्यादातर इसका इस्तेमाल मसाले के रूप में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. साथ ही आपने कभी गौर किया होगा तो आपको मालूम होगा कि यह माउथ फ्रेशनर का भी काम करता है. जब भी आप किसी होटल में खाना खाने जाते हैं तो वहां निश्चित रूप से सौंफ दिखाई पड़ता होगा.

Fennel Seeds Benefits
Fennel Seeds Benefits

दरअसल इसका मुख्य कारण यह कि सौंफ पाचन संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने का प्राचीन उपाय है. सौंफ औषधीय गुणों (Medicinal Benefits) से भरपूर होती है. इसमें कैल्शियम, विटामिन सी, आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. सौंफ वजन घटाने से लेकर हृदय को स्वास्थ रखने तक में मदद करती है. साथ ही इसके सेवन से त्वचा संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा मिलती है. ऐसे में चलिए इससे होने वाले फायदे के बारे में विस्तार से जानते हैं.

ये भी पढ़ें : Cranberry Juice For Weight Loss : बढ़ते वजन से हो गए हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये चमत्कारी जूस, तेजी से होगा वेट लॉस

Fennel Seeds Benefits : वजन घटाने में है सहायक

अगर आप अपने बढ़ते मोटापे से परेशान हो गए हैं तो आप अपनी डाइट में सौंफ को शामिल कर सकते हैं. क्योंकि इसके छोटे छोटे बीजों में एनेथोल मौजूद होते हैं जो भूख को कम करने में मदद करता है. ऐसे में अगर आप नियमित रूप से सौंफ की चाय पीते हैं तो आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है.

Fennel Seeds Benefits : हृदय को स्वस्थ रखने के लिए

सौंफ में फाइबर का गुण मौजूद होता है, जो हृदय के रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करता है. इन बीजों में मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे अन्य पोषक तत्व भी होते हैं. यह हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

त्वचा के लिए है चमत्कारी

सौंफ में सेलेनियम, कैल्शियम और जिंक जैसे मिनरल पाए जाते हैं जो शरीर में ब्लड सर्कुलेशन में ऑक्सीजन को मेंटेन रखने में सहायक होते हैं. त्वचा पर चकत्ते और रूखेपन से निजात दिलाने में सौंफ बहुत फायदेमंद होता है. इसके लिए आपको अपने त्वचा पर सौंफ के बीजों से बना लेप लगाना होगा.

Note: इस लेख में दी गयी जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है, Bloggistan इसकी पुष्टि नहीं करता है, इसलिए इसको अजमाने से पहले सम्बंधित डॉक्टरों से सलाह अवश्य लें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you