लाइफस्टाइलCranberry Juice For Weight Loss : बढ़ते वजन से...

Cranberry Juice For Weight Loss : बढ़ते वजन से हो गए हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये चमत्कारी जूस, तेजी से होगा वेट लॉस

Cranberry Juice For Weight Loss : इस भाग दौड़ भरी लाइफ में इंसान खुद का सही से ख्याल नहीं रख पाता है जिस वजह से लोगों का वजन तेजी से बढ़ने लगता है.

-

होमलाइफस्टाइलCranberry Juice For Weight Loss : बढ़ते वजन से हो गए हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये चमत्कारी जूस, तेजी से होगा वेट लॉस

Cranberry Juice For Weight Loss : बढ़ते वजन से हो गए हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये चमत्कारी जूस, तेजी से होगा वेट लॉस

Published Date :

Follow Us On :

Cranberry Juice For Weight Loss : इस भाग दौड़ भरी लाइफ में इंसान खुद का सही से ख्याल नहीं रख पाता है जिस वजह से लोगों का वजन तेजी से बढ़ने लगता है. मोटापा बढ़ने के बाद इंसान को खुद पर शर्म आने लगती है या यूं कहें कि लोग उनका जीना मुश्किल कर देते हैं. और यही कारण है कि वे जल्दी से वजन को कम करने के लिए मार्केट में मिल रहे किसी अनहेल्थी प्रोडक्ट का सेवन करना शुरू कर देते हैं. क्योंकि जिम, योगा करके वजन को कम करना किसी चुनौती से कम नहीं है. इस जर्नी में अच्छे-अच्छों का पसीना निकल आता है और कई बार मन मुताबिक रिजल्ट भी नहीं आता.

Cranberry Juice For Weight Loss
Cranberry Juice For Weight Loss

हालंकि, जल्दीबाजी में यह चीज आपके सेहत पर काफी बुरा प्रभाव डालता है और आगे चलकर यह किसी भयंकर बीमारी का रूप भी ले सकता है. ऐसे में क्यों न आप जिम में पसीना बहाने के साथ साथ कुछ देशी नुस्खा भी ट्राई करें. जी हां आज हम आपको एक ऐसी तरकीब बता रहे हैं जिसे फॉलो करके आप जल्दी से आपका वजन कमा सकते हैं और खास बात यह है कि इससे आपके सेहत पर बिलकुल भी गलत प्रभाव नहीं पड़ेगा. वेट लॉस के लिए आप अपनी डाइट में क्रैनबेरी का जूस शामिल कर सकते हैं आइए जानते हैं कैसे आप को ये फायदा पहुंचा सकते हैं.

वजन घटाने में चमत्कारी है क्रैनबेरी

क्रैनबेरी के जूस को फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है. ऐसे में अगर आप फाइबर का सेवन करते हैं तो आपका पेट लंबे समय तक भरा भरा महसूस होगा और एक्स्ट्रा फूड खाने की इच्छा नहीं होगी. और जब आप फालतू खाना खाएंगे ही नहीं तो वजन और फैट दोनों ही घटाने में मदद मिलेगी.क्रैनबेरी जूस में विटामिन सी की मात्रा होती है जो शरीर में बायो एक्टिव कंपाउंड की तरह काम करता है. ये शरीर से विषाक्त पदार्थ को निकालने का काम करता है. इससे इम्यूनिटी बूस्ट की भी क्षमता होती है.

ये भी पढ़ें : Vat Savitri Vrat : वट सावित्री व्रत पर पत्नी को गिफ्ट करें चांदी की ये खूबसूरत पायल, डिजाइन देख खुशी से झूम उठेंगी

Cranberry Juice For Weight Loss: घर पर बनाएं क्रैनबेरी का जूस

आवश्यक सामग्री

क्रैनबेरी 200 से 300 ग्राम
आंवला दो से तीन पीस
नमक स्वाद अनुसार
जीरा पाउडर आधा छोटी चम्मच

Cranberry Juice For Weight Loss: बनाने की विधि

  • घर पर क्रैनबेरी का जूस बनाने के लिए सबसे पहले क्रैनबेरी और आंवला के बीजों को निकालकर अलग कर लें.
  • इसके बाद ब्लेंडर में क्रैनबेरी और आंवला को डालकर पीस लें.
  • जब दोनों चीजें अच्छी तरह से पिस जाए तो इसमें थोड़ा सा पानी डाल दें.
  • जाके बाद इसे छलनी की मदद से छान लीजिए.
  • अब इसमें आप स्वाद अनुसार नमक और जीरा पाउडर डालें.
  • अब एक गिलास में जूस डालकर और इसमें आइस क्यूब डालकर ठंडा-ठंडा जूस का लुफ्त उठाएं.

Note: इस लेख में दी गयी जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है, Bloggistan इसकी पुष्टि नहीं करता है, इसलिए इसको अजमाने से पहले सम्बंधित डॉक्टरों से सलाह अवश्य लें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you