टेकघर में लगवाएं Central AC, कूलिंग के मामले है...

घर में लगवाएं Central AC, कूलिंग के मामले है एकदम चकाचक, पढ़ें डिटेल

-

होमटेकघर में लगवाएं Central AC, कूलिंग के मामले है एकदम चकाचक, पढ़ें डिटेल

घर में लगवाएं Central AC, कूलिंग के मामले है एकदम चकाचक, पढ़ें डिटेल

Published Date :

Follow Us On :

Central AC: गर्मियों के सीजन में बिना एसी के समय बिताना कितना मुश्किल होता है. हर कोई अच्छे से जानता है. ऐसे में गर्मी से निजाद पाने के लिए हर कोई अपनी-अपनी तरह से घर में कूलर, पंखे, एसी फिट करवाता है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं. जिन्हें घर में एक से अधिक एसी लगवाने की जरूरत होती है. जो बहुत मुश्किल काम होता है हालांकि, एक शर्त पर आप इस मुश्किल से बाहर निकल सकते हैं. अगर आप 2 बीएचके के फ्लैट में भी रहते हैं, तो एक सेंट्रल एसी ही आपके लिए जबरदस्त साबित होगा. आपको अलग कमरों के लिए दो एसी की जरूरत नहीं पड़ेगी तो चलिए फिर आपको Central AC के बारे में विस्तार से जानकारी दे देते हैं.

इतन आएगा खर्चा

Central AC
Central AC

मान लीजिए आपके किसी 2 बीएचके के फ्लैट में रहते हैं और चाहते हैं कि कोई ऐसा कारगर तरीका मिल जाए जो दोनों कमरों के साथ ही बाकी के स्पेस को भी ठंडा रखें तो आपके लिए सेंट्रल एसी लगवाने विकल्प शानदार है. सेंट्रल एसी फिट करवाने में अमूमन उतना ही खर्च आता है जितना कि हम विंडो या स्प्लिट एसी लगवाने में कर देते हैं. 2 बीएचके फ्लैट में सेंट्रल एसी फिट करवाने में तकरीबन 40,000 से लेकर 50,000 रुपये तक खर्च हो सकते हैं.

ऐसे करती है काम

आमतौर पर सेट्रल एसी विंडो या स्प्लिट एसी की तरह ही काम करती है लेकिन कई मामलों ये इनसे बेहतर साबित होती है. जैसे आपके पास दो रूम हैं तो आपको हर एक कमरे एसी फिट करवाना पड़ेगा जबकि ये एसी एक जगह फिट होगा और आपके दोनों रूम को कूलिंग से चकाचक कर देगा. साथ ही आपको ज्यादा तामझाम भी इकट्ठा नहीं करना पड़ेगा. इस एसी के लिए पूरे घर में डक्ट का यूज किया जाता है. जिसके सहारे कूलिंग घर के हर हिस्से में पहुंचती है. इसका फायदा ये है कि जगह-जगह ड्रिल करवाने की जरूरत नहीं पड़ती है.

ये भी पढ़ें- Oven Under 5000: कम कीमत में तुरंत खरीद लीजिये ये शानदार ओवन, मिनटों में बना सकेंगे मनपसंद खाना, पढ़ें डिटेल

बिजली की खपत भी कम

आपको जानकर आश्चर्य होगा सेंट्रल एसी आम एयर कंडीशनर की तुलना में बहुत कम बिजली की खपत करता है. कूलिंग के मामले में भी ये बढ़िया काम करता है. अगर आपको ये एसी फिट करवाना है तो आप इसकी खरीददारी ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट्स से कर सकते हैं या एसी लगाने वाले मैकेनिक के जरिये भी सेंट्रल एसी खरीद सकते हैं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you