लाइफस्टाइलएक साथ कई बीमारियों से लड़ने की ताकत देता...

एक साथ कई बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है पपीता, डाइट में ऐसे करें शामिल

Papaya For Health: पपीता का सेवन कई तरह के बीमारियों से बचने के लिए किया जाता है. इसके सेवन चेहरे पर चमक भी बरकरार रहती है.

-

होमलाइफस्टाइलएक साथ कई बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है पपीता, डाइट में ऐसे करें शामिल

एक साथ कई बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है पपीता, डाइट में ऐसे करें शामिल

Published Date :

Follow Us On :

Papaya For Health: पपीता एक ऐसा पोषक तत्व है. जिसका प्रयोग फल और सब्जी दोनों के रूप में किया जा सकता है. पपीता के छिलके को चेहरे पर लगाने से ग्लोइंग वापस आती है. पपीता में पाया जाने वाला पैपेन नामक तत्व प्रोटीन को पचाने में मदद करता है. पपीता में विटामिन A, Cऔर E पाया जाता है. सुबह खाली पेट पपीता के सेवन से पेट की गंभीर बीमारियों से राहत मिलती है.

कैसे तैयार करें पपीते का जूस

• पपीता का जूस तैयार करने के लिए उसके छिलके को उतार दें .

• तीन-चार टूकडों में काटकर बीज को अच्छे से निकाल दें.

• पपीता को पानी में अच्छे से उबाल लें.

• पाने से पपीता को निकालकर अच्छे से निचोड़ लें.

• निचोड़ने के बाद पपीता का जूस तैयार हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: दिमाग को रोबोट की तरह तेज बना देगा इन चीजों का सेवन,रोजाना डाइट में ऐसे करें शामिल

इन बीमारियों को देता है मात

पपीता में, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन B9, कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम और मैग्नीशियम के गुण पाए जाते हैं जो एक साथ कई बीमारियों से लड़ने की ताकत देते हैं. पपीता को हार्ट, ब्लड प्रेशर और शुगर जैसी बीमारियों में भी सेवन किया जा सकता है. पपीता का सेवन पेट की कई बीमारियों से राहत दिलाता है. पपीता के सेवन के बाद दूध के उपयोग से बचना चाहिए. डॉक्टर ज्वेंडिस से ग्रसित व्यक्ति को कच्चे पपीता के सेवन की सलाह देते हैं.

फल और सब्जी दोनों की जगह उपयोग

इसका सेवन पक्का और कच्चा दोनों समय किया जा सकता है. कच्चे पपीता का सेवन सलाद और सब्जी के रूप में किया जा सकता है. पक्के पपीता का सेवन फल के रूप में किया जाता है. पपीता के सेवन के दौरान सेंधा नमक का प्रयोग भी किया जा सकता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you