लाइफस्टाइलदिमाग को रोबोट की तरह तेज बना देगा इन...

दिमाग को रोबोट की तरह तेज बना देगा इन चीजों का सेवन,रोजाना डाइट में ऐसे करें शामिल

Brain Health: यदि आप भी किसी चीज को जल्द ही भूल जाते हैं तो आपको अपने डाइट पर ध्यान देने की जरूरत है. भूलने की समस्या से पीड़ित व्यक्ति को प्रोटीन और विटामिन मिलने वाले पदार्थ का सेवन ज्यादा मात्रा में करना चाहिए.

-

होमलाइफस्टाइलदिमाग को रोबोट की तरह तेज बना देगा इन चीजों का सेवन,रोजाना डाइट में ऐसे करें शामिल

दिमाग को रोबोट की तरह तेज बना देगा इन चीजों का सेवन,रोजाना डाइट में ऐसे करें शामिल

Published Date :

Follow Us On :

Brain Health: भूलने की बीमारी एक गंभीर समस्या है. कई बार हम किसी चीज को याद कर निकलते हैं लेकिन कुछ देर बाद ही उसे भूल जाते हैं. कई बार तो आंखों के सामने रखा सामान भी दिखाई नहीं देता है. लेकिन क्या आप जानते हैं भूलने की समस्या का समाधान आपके खान-पान से ही हो सकता है.

Brain
Brain Health

शरीर की कमजोरी भी हो सकता है कारण

यदि आप में भी भूलने की समस्या है तो शायद आप अंदर ही अंदर कमजोर हो चुके हैं. शरीर के कमजोर होने से दिमाग भी कमजोर होता है. यदि आप शरीर पर ध्यान नहीं देंगे तो आपके याददाश्त कमजोर हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: पेट की समस्याओं को जड़ से उखाड़ फेंकेगा रोजाना एक चुकंदर का सेवन, इन बीमारियों का भी करेगा सफाया

इन चीजों का करें सेवन

अंडा: अंडा एक ऐसा पोषक तत्व है जिसमें सभी तरह के आवश्यक विटामिन और प्रोटीन पाए जाते हैं इसलिए डॉक्टर अक्सर कमजोरी के दौरान अंडा के सेवन की सलाह देते हैं.

दही: हाई प्रोटीन और फैट्स से भरपूर दही आपके दिमाग के लिए फायदेमंद हो सकता है. रोजाना दही के सेवन से शरीर मजबूत और तंदुरुस्त हो सकता है.

हरे और पत्तेदार सब्जियां: दिमाग की समस्या से परेशान लोगों को हरी और पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए. हरी और पत्तेदार सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं इसलिए याददाश्त को मजबूत बनाने के लिए इसका प्रयोग किया जा सकता है.

पीनट्स: पीनट सयानी बादाम का प्रयोग भी याददाश्त को मजबूत बनाने के लिए किया जा सकता है.

संतरे: संतरे में पाए जाने वाले पोषक तत्व और विटामिन बी 12 के गुण शरीर में याददाश्त की समस्या को मजबूत करने में मदद करते हैं.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you