लाइफस्टाइलपेट की समस्याओं को जड़ से उखाड़ फेंकेगा रोजाना...

पेट की समस्याओं को जड़ से उखाड़ फेंकेगा रोजाना एक चुकंदर का सेवन, इन बीमारियों का भी करेगा सफाया

Beetroot For Health: चुकंदर एक साथ कई बीमारियों से लड़ने के लिए रामबाण औषधि है. इसके सेवन से हार्ट ब्लड प्रेशर और शुगर के साथ-साथ पेट के भी कई बीमारियों से निजात पाया जा सकता है.

-

होमलाइफस्टाइलपेट की समस्याओं को जड़ से उखाड़ फेंकेगा रोजाना एक चुकंदर का सेवन, इन बीमारियों का भी करेगा सफाया

पेट की समस्याओं को जड़ से उखाड़ फेंकेगा रोजाना एक चुकंदर का सेवन, इन बीमारियों का भी करेगा सफाया

Published Date :

Follow Us On :

Beetroot For Health: भोजन के दौरान सलाद के रूप में चुकंदर का सेवन सर्वोत्तम माना गया है. ये ऐसा आहार है जो एक साथ कई बीमारियों से लड़ने की ताकत प्रदान करता है. रोजाना चुकंदर के सेवन से शरीर में खून की कमी को भी पूरा किया जा सकता है. बाजार में चुकंदर बहुत ही सस्ते दामों में आसानी से मिल भी जाता है.

लीवर को करता है साफ

रोजाना चुकंदर (Beetroot) के एक ग्लास जूस के सेवन से कई तरह के बीमारियों का एक साथ समाधान हो जाता है. पेट की समस्या से परेशान है तो भी आप रोजाना एक ग्लास चुकंदर के जूस का सेवन कर सकते हैं तो लीवर साफ हो जाएगा और पाचन क्रिया भी मजबूत हो जाएगी.

इन बीमारियों का करेगा सफाया

हार्ट: चुकंदर (Beetroot) का रोजाना सेवन हार्ट के मरीजों के लिए सबसे लाभकारी होता है. इसके सेवन से शरीर में रक्त का संचार सामान्य गति से होता रहता है. गंभीर हार्ट से ग्रसित व्यक्ति भी चुकंदर के सेवन से स्वस्थ रहता है.

ब्लड प्रेशर: चुकंदर (Beetroot) ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी लाभकारी बताया गया. यह हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करता है. इसमें पाया जाने वाला पोषक तत्व ब्लड सर्कुलेशन को कंट्रोल करता है.

ये भी पढ़े: बारिश के दिनों में खानपान से ना करें खिलवाड़,वरना भुगतना पड़ सकता है ये अंजाम,जानें

शूगर: शुगर के मरीजों के लिए भी चुकंदर सेहतमंद माना जाता है. लो ब्लड प्रेशर के दौरान डॉक्टर अक्सर चुकंदर जूस के सेवन का सलाह देते हैं. हाई शुगर के दौरान चुकंदर के सेवन से बचना चाहिए.

कमजोरी: चुकंदर शरीर में खून की कमी को भी पूरा करता है यदि कोई व्यक्ति गंभीर बीमारी से लगातार कमजोर हो रहा है तो उसे चुकंदर के जूस का सेवन करना चाहिए.

डाइट में ऐसे कर सकते हैं शामिल

सलाद : चुकंदर को डाइट में शामिल करने के लिए सलाद के साथ भी उपयोग किया जा सकता है.

हलवा: स्वाद परिवर्तन के लिए चुकंदर को हलवा के रूप में भी सेवन किया जा सकता है.

जूस: चुकंदर का जूस सबसे लाभकारी होता है. इसके लिए चुकंदर को गर्म पानी में उबालकर उसके रस को अच्छे से नहीं छोड़ा जा सकता है.

चावल: चुकंदर को चावल बनाने से पहले चावल के पानी में डालकर उबला जा सकता है इससे चुकंदर चावल में मिल जाता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you