लाइफस्टाइलबारिश के दिनों में खानपान से ना करें खिलवाड़,वरना...

बारिश के दिनों में खानपान से ना करें खिलवाड़,वरना भुगतना पड़ सकता है ये अंजाम,जानें

Food In Rainy: बरसात के मौसम में खानपान के साथ खिलवाड़ करना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. गर्मी के दिन में उपयोग की जाने वाली चीजों का प्रयोग बरसात में करना हानिकारक हो सकता है. आइए जानते हैं बरसात के दिनों में खानपान से जुड़ी कुछ जरूरी बातें

-

होमलाइफस्टाइलबारिश के दिनों में खानपान से ना करें खिलवाड़,वरना भुगतना पड़ सकता है ये अंजाम,जानें

बारिश के दिनों में खानपान से ना करें खिलवाड़,वरना भुगतना पड़ सकता है ये अंजाम,जानें

Published Date :

Follow Us On :

Diet In Rainy: बारिश का मौसम एक तरीके से बीमारी का मौसम होता है. इस दौरान छोटी सी लापरवाही भी बड़ी बीमारी का कारण बन जाती है. कई बार सही खान-पान ना होने के कारण लोग बड़ी बीमारियों के शिकार भी हो जाते हैं. बरसात में ठंडा फलों और सब्जियों के सेवन से भी बीमारी बढ़ने का खतरा रहता है. आइए जानते हैं बरसात में खानपान से जुड़ी कुछ जरूरी बातें जो आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है.

बरसात में इन चीजों के सेवन से बचें

आम: बरसात के दिनों में आम का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि आम में 84% पानी की मात्रा होती है. फलों में पानी का ज्यादा मात्रा होना बरसात के मौसम में स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है.

ये भी पढ़ें: कमजोरी की समस्या को जड़ से खत्म कर देगा ये चमत्कारिक फल, जानें उपयोग का सही तरीका

डेयरी उत्पाद: बरसात के मौसम में डेयरी उत्पाद के सेवन से भी बचना चाहिए. डेयरी उत्पाद के रूप में दूध और पनीर के सेवन पर पाबंदी लगाई जाती है. बरसात के दिनों में दही और छांछ का सेवन लाभकारी हो सकता है.

पत्तेदार सब्जियां: बारिश के दिनों में पत्तेदार सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि पत्तेदार सब्जियों में भी पानी का मात्रा ज्यादा होता है. लौकी, पालक और ननूआ जैसी सब्जियों का सेवन बरसात के दिनों में स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है.

मांसाहार: बरसात के मौसम में मांस नहीं खाना चाहिए. मांस गर्म और तैलीय पदार्थ होता है. बरसात की अचानक ठंडी आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकती है.

तैलीय पदार्थ: बरसात के दिनों में तेल में बनाए जाने वाले चीजों का प्रयोग नहीं करना चाहिए. अक्सर बरसात के दिनों में पकौड़ी और ज्यादा तेल में तले चीजों का सेवन स्वादिष्ट लगता है. लेकिन ये आपके स्वास्थ्य को हानि पहुंचा सकता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you