Site icon Bloggistan

बारिश के दिनों में खानपान से ना करें खिलवाड़,वरना भुगतना पड़ सकता है ये अंजाम,जानें

food in Winter

food in Winter

Diet In Rainy: बारिश का मौसम एक तरीके से बीमारी का मौसम होता है. इस दौरान छोटी सी लापरवाही भी बड़ी बीमारी का कारण बन जाती है. कई बार सही खान-पान ना होने के कारण लोग बड़ी बीमारियों के शिकार भी हो जाते हैं. बरसात में ठंडा फलों और सब्जियों के सेवन से भी बीमारी बढ़ने का खतरा रहता है. आइए जानते हैं बरसात में खानपान से जुड़ी कुछ जरूरी बातें जो आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है.

बरसात में इन चीजों के सेवन से बचें

आम: बरसात के दिनों में आम का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि आम में 84% पानी की मात्रा होती है. फलों में पानी का ज्यादा मात्रा होना बरसात के मौसम में स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है.

ये भी पढ़ें: कमजोरी की समस्या को जड़ से खत्म कर देगा ये चमत्कारिक फल, जानें उपयोग का सही तरीका

डेयरी उत्पाद: बरसात के मौसम में डेयरी उत्पाद के सेवन से भी बचना चाहिए. डेयरी उत्पाद के रूप में दूध और पनीर के सेवन पर पाबंदी लगाई जाती है. बरसात के दिनों में दही और छांछ का सेवन लाभकारी हो सकता है.

पत्तेदार सब्जियां: बारिश के दिनों में पत्तेदार सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि पत्तेदार सब्जियों में भी पानी का मात्रा ज्यादा होता है. लौकी, पालक और ननूआ जैसी सब्जियों का सेवन बरसात के दिनों में स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है.

मांसाहार: बरसात के मौसम में मांस नहीं खाना चाहिए. मांस गर्म और तैलीय पदार्थ होता है. बरसात की अचानक ठंडी आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकती है.

तैलीय पदार्थ: बरसात के दिनों में तेल में बनाए जाने वाले चीजों का प्रयोग नहीं करना चाहिए. अक्सर बरसात के दिनों में पकौड़ी और ज्यादा तेल में तले चीजों का सेवन स्वादिष्ट लगता है. लेकिन ये आपके स्वास्थ्य को हानि पहुंचा सकता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version