Site icon Bloggistan

कमजोरी की समस्या को जड़ से खत्म कर देगा ये चमत्कारिक फल, जानें उपयोग का सही तरीका

Sensation of hand and legs

Sensation of hand and legs

Problem of Weakness: विटामिन और प्रोटीन की कमी की वजह से शरीर कमजोर हो जाता है. ऐसे में पीड़ित व्यक्ति को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए. गंभीर बीमारी से ग्रसित व्यक्ति को भी कमजोरी की समस्या हो सकती है. कमजोरी की समस्या से ग्रसित व्यक्ति को अचानक चक्कर और शरीर में कंपन की समस्या होने लगती है. कमजोरी खून की समस्या को दर्शाता है.कमजोरी के कारण कई बार हाथ और पैर में झिनझिनाहट भी होने लगती है.

क्या है लक्षण

• कमजोरी होने के बाद अत्यधिक नींद आने लगती है.
• कई बार अचानक चक्कर भी आने लगता है.
• कमजोरी से ग्रसित व्यक्ति को किसी भी काम को करने से घबरा जाता है.
• कमजोरी होने पर पीड़ित के शरीर में दर्द की समस्या भी होने लगती है.

इन फलों का करें सेवन

यदि आप कमजोर है तो चुकंदर, पपीता, स्ट्रॉबेरी, केला सेब और अंगूर जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं. चुकंदर शरीर में खून की कमी को पूरा करता है. पपीता शरीर में कमी प्रोटीन की मात्रा को पूरा करता. कला को दूध के साथ मिलाकर सेवन से शरीर में विटामिन की मात्रा पूरी होती है.

ये भी पढ़ें: पीरियड पेन से हैं परेशान तो ट्राई करें ये उपाय, मिनटों में मिलेगी राहत

क्या हो सकते हैं कारण

सही खान-पान का सेवन ना करना कमजोरी (Weakness) का सबसे बड़ा कारण होता है. ऐसे में पीड़ित व्यक्ति को पौष्टिक आहार लेना चाहिए जिससे उसके शरीर में प्रोटीन और विटामिन की मात्रा पूरी हो सके. कई बार लंबे समय तक बिना भोजन के काम करना भी कमजोरी का कारण हो सकता है. पीलिया, टायफायड जैसी अनेक बीमारियों से ग्रसित व्यक्ति भी कमजोर हो जाता है.

इन चीजों का करें सेवन

कमजोरी (Weakness) की समस्या ने छूटकारा पाने के लिए पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए. विटामिन और प्रोटीन की पूर्ती के लिए फल और हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए. कमजोरी के दौरान खट्टे पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए. केले को दूध के साथ सेवन करने से प्रोटीन की मात्रा पूरी होती है. चुकंदर के रोजाना सेवन से खून की कमी को पूरा किया जा सकता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version