बिजनेसGovernment Scheme: आवारा पशुओं से अब फसल नहीं होगी बर्बाद,सरकार...

Government Scheme: आवारा पशुओं से अब फसल नहीं होगी बर्बाद,सरकार तारबाड़ के लिए देगी इतने रुपए 

UP Scheme Government: उत्तर प्रदेश सरकार सोलर फेंसिंग स्क्रीम को प्रदेश में लागू करने वाली है. सरकार को काफी लंबे समय से लोगों द्वारा यह गुहार लगाई जा रही है कि आवारा मवेशियों द्वारा उनकी फसल को बर्बाद किया जा रहा है जिसके कारण उन्हें बहुत घाटा उठाना पड़ रहा है.

-

होमबिजनेसGovernment Scheme: आवारा पशुओं से अब फसल नहीं होगी बर्बाद,सरकार तारबाड़ के लिए देगी इतने रुपए 

Government Scheme: आवारा पशुओं से अब फसल नहीं होगी बर्बाद,सरकार तारबाड़ के लिए देगी इतने रुपए 

Published Date :

Follow Us On :

UP Government Scheme: उत्तर प्रदेश सरकार किसने को ज्यादा से ज्यादा सुविधाओं को देने के क्रम में नई-नई योजनाओं को शुरू करती रहती है इसी क्रम में अब सरकार सोलर फेंसिंग स्क्रीम को प्रदेश में लागू करने वाली है. सरकार को काफी लंबे समय से लोगों द्वारा यह गुहार लगाई जा रही है कि आवारा मवेशियों द्वारा उनकी फसल को बर्बाद किया जा रहा है जिसके कारण उन्हें बहुत घाटा उठाना पड़ रहा है. इसीलिए सरकार अब इस योजना के द्वारा उन्हें राहत देने जा रही है.

जल्द ही लागू की जाएगी योजना 

बता दें पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर बुंदेलखंड के कुछ इलाकों में इस योजना को शुरू किया जा चुका है और सरकार की तैयारी है कि इस पूरे प्रदेश में शुरू किया जाए. इस योजना का नाम मुख्यमंत्री खेत योजना होने की उम्मीद है सरकार का प्लान है कि गेहूं की फसल के समय इस योजना को शुरू किया जाए.

ये भी पढ़ें:ऑनलाइन गेमिंग से कमाई करने वालों को 28% देना होगा GST,गेमिंग फेडरेशन ने की ये मांग  

इस तरह होगी फसल की सुरक्षा 

इस योजना में किसानों को तारवाड़ लगाने के लिए किसान को पैसा मिलेगा और उस ताड़बाड़ में सौर ऊर्जा के द्वारा वोल्ट का हल्का करंट छोड़ा जाएगा. जब पशु खेत में दाखिल होंगे तो उन्हें करंट लगेगा लेकिन उनका कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा जिससे कि किसान की समस्या का समाधान हो जाएगा और उसकी फसल को भी नुकसान नहीं पहुंचेगा.

बढ़ाया गया इतना बजट

इस योजना को अमली जामा पहनाने के लिए सरकार ने 350 करोड रुपए बजट का प्रावधान कर दिया है. पहले ये बजट 75 करोड़ प्रस्तावित था. सरकार इस योजना के तहत लागत का 60% रुपया किस को देगी बाकी 40% रुपया किस को खुद वहन करना होगा.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you