लाइफस्टाइलकमजोरी की समस्या को जड़ से खत्म कर देगा...

कमजोरी की समस्या को जड़ से खत्म कर देगा ये चमत्कारिक फल, जानें उपयोग का सही तरीका

Problem of Weakness: कमजोरी कोई बहुत बड़ी बीमारी नहीं है लेकिन इससे पीड़ित व्यक्ति को कोई भी काम करना अच्छा नहीं लगता. कई बार तो समय से उपचार नहीं लेने पर पीड़ित व्यक्ति बेहोश भी हो जाता है.

-

होमलाइफस्टाइलकमजोरी की समस्या को जड़ से खत्म कर देगा ये चमत्कारिक फल, जानें उपयोग का सही तरीका

कमजोरी की समस्या को जड़ से खत्म कर देगा ये चमत्कारिक फल, जानें उपयोग का सही तरीका

Published Date :

Follow Us On :

Problem of Weakness: विटामिन और प्रोटीन की कमी की वजह से शरीर कमजोर हो जाता है. ऐसे में पीड़ित व्यक्ति को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए. गंभीर बीमारी से ग्रसित व्यक्ति को भी कमजोरी की समस्या हो सकती है. कमजोरी की समस्या से ग्रसित व्यक्ति को अचानक चक्कर और शरीर में कंपन की समस्या होने लगती है. कमजोरी खून की समस्या को दर्शाता है.कमजोरी के कारण कई बार हाथ और पैर में झिनझिनाहट भी होने लगती है.

क्या है लक्षण

• कमजोरी होने के बाद अत्यधिक नींद आने लगती है.
• कई बार अचानक चक्कर भी आने लगता है.
• कमजोरी से ग्रसित व्यक्ति को किसी भी काम को करने से घबरा जाता है.
• कमजोरी होने पर पीड़ित के शरीर में दर्द की समस्या भी होने लगती है.

इन फलों का करें सेवन

यदि आप कमजोर है तो चुकंदर, पपीता, स्ट्रॉबेरी, केला सेब और अंगूर जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं. चुकंदर शरीर में खून की कमी को पूरा करता है. पपीता शरीर में कमी प्रोटीन की मात्रा को पूरा करता. कला को दूध के साथ मिलाकर सेवन से शरीर में विटामिन की मात्रा पूरी होती है.

ये भी पढ़ें: पीरियड पेन से हैं परेशान तो ट्राई करें ये उपाय, मिनटों में मिलेगी राहत

क्या हो सकते हैं कारण

सही खान-पान का सेवन ना करना कमजोरी (Weakness) का सबसे बड़ा कारण होता है. ऐसे में पीड़ित व्यक्ति को पौष्टिक आहार लेना चाहिए जिससे उसके शरीर में प्रोटीन और विटामिन की मात्रा पूरी हो सके. कई बार लंबे समय तक बिना भोजन के काम करना भी कमजोरी का कारण हो सकता है. पीलिया, टायफायड जैसी अनेक बीमारियों से ग्रसित व्यक्ति भी कमजोर हो जाता है.

इन चीजों का करें सेवन

कमजोरी (Weakness) की समस्या ने छूटकारा पाने के लिए पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए. विटामिन और प्रोटीन की पूर्ती के लिए फल और हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए. कमजोरी के दौरान खट्टे पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए. केले को दूध के साथ सेवन करने से प्रोटीन की मात्रा पूरी होती है. चुकंदर के रोजाना सेवन से खून की कमी को पूरा किया जा सकता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you