Site icon Bloggistan

एक साथ कई बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है पपीता, डाइट में ऐसे करें शामिल

Papaya for health

Papaya for health

Papaya For Health: पपीता एक ऐसा पोषक तत्व है. जिसका प्रयोग फल और सब्जी दोनों के रूप में किया जा सकता है. पपीता के छिलके को चेहरे पर लगाने से ग्लोइंग वापस आती है. पपीता में पाया जाने वाला पैपेन नामक तत्व प्रोटीन को पचाने में मदद करता है. पपीता में विटामिन A, Cऔर E पाया जाता है. सुबह खाली पेट पपीता के सेवन से पेट की गंभीर बीमारियों से राहत मिलती है.

कैसे तैयार करें पपीते का जूस

• पपीता का जूस तैयार करने के लिए उसके छिलके को उतार दें .

• तीन-चार टूकडों में काटकर बीज को अच्छे से निकाल दें.

• पपीता को पानी में अच्छे से उबाल लें.

• पाने से पपीता को निकालकर अच्छे से निचोड़ लें.

• निचोड़ने के बाद पपीता का जूस तैयार हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: दिमाग को रोबोट की तरह तेज बना देगा इन चीजों का सेवन,रोजाना डाइट में ऐसे करें शामिल

इन बीमारियों को देता है मात

पपीता में, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन B9, कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम और मैग्नीशियम के गुण पाए जाते हैं जो एक साथ कई बीमारियों से लड़ने की ताकत देते हैं. पपीता को हार्ट, ब्लड प्रेशर और शुगर जैसी बीमारियों में भी सेवन किया जा सकता है. पपीता का सेवन पेट की कई बीमारियों से राहत दिलाता है. पपीता के सेवन के बाद दूध के उपयोग से बचना चाहिए. डॉक्टर ज्वेंडिस से ग्रसित व्यक्ति को कच्चे पपीता के सेवन की सलाह देते हैं.

फल और सब्जी दोनों की जगह उपयोग

इसका सेवन पक्का और कच्चा दोनों समय किया जा सकता है. कच्चे पपीता का सेवन सलाद और सब्जी के रूप में किया जा सकता है. पक्के पपीता का सेवन फल के रूप में किया जाता है. पपीता के सेवन के दौरान सेंधा नमक का प्रयोग भी किया जा सकता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version