लाइफस्टाइलOvereating: ओवरईटिंग की समस्या से हैं परेशान, तो छूटकारा...

Overeating: ओवरईटिंग की समस्या से हैं परेशान, तो छूटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

-

होमलाइफस्टाइलOvereating: ओवरईटिंग की समस्या से हैं परेशान, तो छूटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

Overeating: ओवरईटिंग की समस्या से हैं परेशान, तो छूटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

Published Date :

Follow Us On :

Overeating: हम और आप अपना फेवरेट फूड देखकर इतने ज्यादा उतावले हो जाते हैं कि उसका सेवन जरूरत से ज्यादा ही कर लेते हैं. आप बेशक हेल्दी फूड्स का सेवन कर रहे हैं लेकिन उसका सीमित सेवन करना जरूरी है.

ओवरईटिंग से पेट दर्द, हेविनेस और अन्य कई समस्याओं का जन्म होता है. जिससे निजात पाने का एक तरीका तो ये है कि कम खाना खाना शुरू कर दें. लेकिन अगर आप अपनी इस आदत से जल्दी छुटकारा नहीं पा सकते तो, फ़िक्र न करें. ऐसे में आज हम आपको वो आसान और दमदार घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाने से आपको ओवरईटिंग से होने वाली सभी परेशानियों से छुटकारा मिल जाएगा.

Overeating से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे

  • ज्यादा खा लेने के बाद हेवीनेस के साथ-साथ जलन या एसिडिटी की प्रॉबल्म भी तंग करती है. इससे राहत पाने में गुनगुना पानी बेस्ट माना जाता है. आप चाहे तो इस पानी में नींबू का रस और नमक मिला सकते हैं. इसका सेवन करने से पेट में बने भारीपन से आराम मिलेगा.
  • अगर आपने ज्यादा खाना खा लिया हो तो इसके बाद एक जगह पर बैठे रहने से हेवीनेस आपका पीछा नहीं छोड़ेगी. ऐसे में बीच-बीच में चलते-फिरते रहें. इससे आपकी बॉडी सक्रिय होगी और आप हेल्दी भी रहेंगे. इस स्टेप से हमारे शरीर में बनने वाली फालतू कैलोरी बर्न होती है और हम फिट रहते हैं.
  • ओवरईटिंग के बाद हुई दिक्कत से राहत पाने के लिए पैदल चलना सबसे बेस्ट माना जाता है. विशेषज्ञों की मानें तो ऐसा करने से करीब आधे घंटे में 200 कैलोरी बर्न की जा सकती है. ऐसा करने से आपकी बॉडी भी हेल्दी रहेगी और इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी.
  • ज्यादा सलाद खाने की बजाय पौष्टिक खाना खाने की कोशिश करें। डाइट में बहुत सारे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, और मोडरेट मात्रा में असंतृप्त वसा , मांस और डेयरी उत्पाद का सेवन करने की कोशिश करें. एक्सपर्ट के मुताबिक अगली बार जब भी ज्यादा खाने का मन करें, तो आप इन आसान और असरदार उपायों को अपना सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Morning Meal: सुबह खाली पेट भूलकर भी ना खाएं ये फूड्स, नहीं तो पूरे दिन हो जाएंगे परेशान

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you