लाइफस्टाइलLow Blood Sugar : सुगर लेवल हो गया है...

Low Blood Sugar : सुगर लेवल हो गया है अचानक से डाउन, तो चिंता की नहीं है कोई बात, इन घरेलू नुस्खों से मिनटों में करें कंट्रोल

Low Blood Sugar : आजकल खराब लाइफस्टाइल और भागम भाग वाली जिंदगी में लोग अपने खान पान, सेहत का बिलकुल भी ख्याल नहीं रख पाते हैं. जिस वजह से ज्यादातर लोगों को डायबिटीज की शिकायत हो जाती है.

-

होमलाइफस्टाइलLow Blood Sugar : सुगर लेवल हो गया है अचानक से डाउन, तो चिंता की नहीं है कोई बात, इन घरेलू नुस्खों से मिनटों में करें कंट्रोल

Low Blood Sugar : सुगर लेवल हो गया है अचानक से डाउन, तो चिंता की नहीं है कोई बात, इन घरेलू नुस्खों से मिनटों में करें कंट्रोल

Published Date :

Follow Us On :

Low Blood Sugar : आजकल खराब लाइफस्टाइल और भागम भाग वाली जिंदगी में लोग अपने खान पान, सेहत का बिलकुल भी ख्याल नहीं रख पाते हैं. जिस वजह से ज्यादातर लोगों को डायबिटीज की शिकायत हो जाती है. इस बीमारी पर कंट्रोल पाने के लिए सबसे पहले इंसान को अपना लाइफस्टाइल को सुधारने की जरूरत होती है.

Low Blood Sugar
Low Blood Sugar

शरीर में इसुलिन लेवल गड़बड़ होने पर डायबिटीज की बीमारी हो जाता है. ऐसे में डॉक्टर इंजेक्शन की मदद से बॉडी में इसुलिन भेजते हैं. जिस वजह से ग्लूकोज का लेवल एक समान रहता है. लेकिन क्या आपको मालूम है कि जितना खतरनाक ब्लड शुगर लेवल का बढ़ना होता है. उससे कई गुना अधिक खतरनाक शरीर में इसका लेवल कम होना है. ऐसे में इंसान को इसी अलर्ट रहने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें : Home remedies for soft hair: बालों के लिए गुणकारी है ये 5 चीजें, लगाते ही बाल दिखेंगे एकदम चमकीले और सिल्की

Low Blood Sugar : क्या होता है लो शुगर लेवल?

डाइबिटीज के मरीज का दिन भर ब्लड शुगर लेवल बढ़ता घटता रहता है. अगर आपने अधिक समय तक कुछ नहीं खाया है तो आपका शुगर लेवल कम हो सकता है. वहीं, ऐसा वैसा कुछ खा लेते हैं तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. कम ब्लड शुगर लेवल की कंडीशन को हाइपोग्लाइसीमिया कहा जाता है. ब्लड में शुगर का लेवल 70 मिलीग्राम/डीएल हो जाए तो इसे लो शुगर कहेंगे. ऐसे में आपको अपने सेहत का ख्याल रखने का अधिक जरूरी है.

Low Blood Sugar :ये हैं इसके लक्षण

अगर आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल लो हो जाता है, तो आपको पहले से ही कुछ लक्षण दिखाई देने लगता है. जैसे घबराहट, बैचेनी होना, पसीना अधिक आना, ठंड लगना, चिड़चिड़ापन होना, चक्कर आना, भ्रम की स्थिति उत्पन्न होना, आदि शामिल है. यदि आपका ब्लड सुगर अधिक लो हो जाता है तो कई सारी समस्याओं से जूझना पड़ता है.

इन नुस्खों से बढ़ाए ब्लड शुगर लेवल

अगर आपका भी ब्लड शुगर लेवल लो गया है तो आप घर में मौजूद कुछ चीजों का सेवन आसानी से कर इससे छुटकारा पा सकते हैं. केला, सेब, संतरा आदि के सेवन से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ाया जा सकता है. साथ ही आप जूस, चीनी, शहद, दूध या कोई मिठाई भी खा सकते हैं.

अगर आप चाहें तो पीनट बटर आइसक्रीम और चॉकलेट जैसे खाद्य पदार्थ का सेवन कर सकते हैं. साथ ही आप ORS का घोल भी पी सकते हैं. जिससे आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सके. लेकिन ध्यान रहे इन सभी का सेवन लिमिट में ही करें ताकि शुगर लेवल हाई न हो जाएं.

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी पर आधारित है. Bloggistan इसका दावा नहीं करता है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

इस दिवाली पत्नी को गिफ्ट करें क्लासिक लुक वाली ये Smart Watch, बैटरी भी चलेगी 25 दिनों तक

लोगों के बीच काफी पसंदीदा स्मार्टवॉच वायरलेस ऑडियो ब्रांड...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you