लाइफस्टाइलHome remedies for soft hair: बालों के लिए गुणकारी...

Home remedies for soft hair: बालों के लिए गुणकारी है ये 5 चीजें, लगाते ही बाल दिखेंगे एकदम चमकीले और सिल्की

Home Remedies For Soft Hair: गर्मी में बालो में धूल पड़ने और पसीने में कारण बाल चिपचिप और कड़े लगने लगते हैं. साथ ही इन समस्याओं के कारण बाल की चमक भी गायब हो जाती है.

-

होमलाइफस्टाइलHome remedies for soft hair: बालों के लिए गुणकारी है ये 5 चीजें, लगाते ही बाल दिखेंगे एकदम चमकीले और सिल्की

Home remedies for soft hair: बालों के लिए गुणकारी है ये 5 चीजें, लगाते ही बाल दिखेंगे एकदम चमकीले और सिल्की

Published Date :

Follow Us On :

Home Remedies For Soft Hair: गर्मी में बालो में धूल पड़ने और पसीने में कारण बाल चिपचिप और कड़े लगने लगते हैं. साथ ही इन समस्याओं के कारण बाल की चमक भी गायब हो जाती है. ऐसे में आपको अपने बालों का खास ख्याल रखने की जरूरत है. अगर आप भी एक स्वस्थ और सुंदर बाल चाहते हैं तो आपको इसके लिए अपने डेली लाइफस्टाइल में कुछ चेंजेस लाने की जरूरत है.

Home remedies for soft hair
Home remedies for soft hair

साथ ही सही समय पर बालों में शैंपू, तेल लगाने की जरूरत है. ताकि आपके बाल घने,लंबे होने के साथ साथ सिल्की भी रह सके. हालंकि आप मार्केट में मिल रहे प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं तो आप घर पर तैयार किए गए कुछ नुस्खों से भी अपने बालो को सॉफ्ट और चमकदार बना सकते हैं. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं इसके बारे में…

Home remedies for soft hair : मेथी का करें इस्तेमाल

अगर आपके बालों की चमक खो गई है और आप उसे वापस लाना चाहती हैं तो आप मेथी का इस्तेमाल कर सकती हैं. इससे आपके बालों की खोई चमक लौट आएगी. इसके लिए मेथी के दानों को पानी में भिगो दें. और इसे पीसकर एक गढ़ा पेस्ट तैयार कर लें, फिर इसमें थोड़ा दूध एड करें और बालों पर अच्छी तरह लगाएऔ. सूखने के बाद इसे धो लें. इससे बाल एकदम सिल्की और चमकदार दिखने लगेंगे.

ये भी पढ़ें : Water Benefits in Summer: गर्मी में पानी का इस तरह से करेंगे सेवन तो शरीर में नहीं होगी कभी पानी की कमी, वजन भी होगा कम ,पढ़ें

एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल

चेहरे में साथ साथ बालों के लिए भी एलोवेरा जेल बहुत फायदेमंद होता है. यह बालों को चमकदार और सिल्की बनाता है. ऐसे में सोने से पहले एलोवेरा जेल में नारियल मिलाकर सिर की मालिश करें या खाली जैल लगाकर सोयें और सुबह उठकर बाल वाश कर लें.

Home Remedies For Soft Hair : अंडा का इस्तेमाल

बालों को सॉफ्ट बनाने के लिए अंडा का इस्तेमाल करें. इसको लगातार लगाने से बाल चमकीला और सिल्की होता है. अंडा एक कंडिशनकर की तरह काम करता है जो बालों को सॉफ्ट बनाने का काम करता है.

Home Remedies For Soft Hair : दही करें इस्तेमाल

गर्मी के दिनों में दही सेहत के साथ साथ बालों के लिए दही भी बहुत फायदेमंद है. गर्मी में दही लगाने से बालों की कई तरह की समस्याएं दूर हो जाती हैं. दही लगाने से बाल सॉफ्ट और शाइनी बनते हैं. आप दही को फेंटकर इसमें थोड़ा शहद मिलाकर भी लगा सकते हैं.

एप्पल साइडर विनेगर है लाभदायक

अगर आप भी सिल्की हैं पाना चाहती हैं तो एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करें. इसके लिए 1 कप पानी में 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिक्स करें और शैम्पू के बाद कंडीशनर की तरह बालो में लगा ले. और कुछ देर बाद धो ले. इससे बालों में चमक आएगी.

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी पर आधारित है. Bloggistan इसका दावा नहीं करता है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you