लाइफस्टाइललंबे समय तक जवां दिखने की चाहत,तो  रोजाना करें...

लंबे समय तक जवां दिखने की चाहत,तो  रोजाना करें ये काम,उम्र का अंदाजा नहीं लगा पाएगा कोई

Tips to Look Younger: बढ़ती उम्र के साथ लोग जवान दिखने के लिए कई तरह के उपाय करने लगते हैं. यदि आप भी जवान दिखाना चाहते हैं तो आपको सुबह अलग-अलग तरह के एक्सरसाइज करना शुरू कर देना चाहिए.

-

होमलाइफस्टाइललंबे समय तक जवां दिखने की चाहत,तो  रोजाना करें ये काम,उम्र का अंदाजा नहीं लगा पाएगा कोई

लंबे समय तक जवां दिखने की चाहत,तो  रोजाना करें ये काम,उम्र का अंदाजा नहीं लगा पाएगा कोई

Published Date :

Follow Us On :

Tips to Look Younger: उम्र के साथ-साथ शरीर भी ढ़लने लगता है. 30 वर्ष के बाद लोग स्वास्थ्य पर अच्छे तरीके से ध्यान नहीं देते हैं जिस कारण वह जल्द ही बुढ़ापा के शिकार हो जाते हैं. यदि आप भी लंबे समय तक जवां दिखना चाहते हैं तो आपको रोजाना सुबह कई तरह के व्यायाम करने चाहिए और साथ ही अपने डाइट को भी अच्छे तरीके से मेंटेन करके रखना चाहिए. आईए जानते हैं कुछ ऐसे काम के बारे में जिनको करने से आप लंबे समय तक जवान दिख सकते हैं.

बुढ़ापे में भी जवान दिखते हैं लोग

बुढ़ापे में शरीर पर ध्यान देना खास जरूरत बन जाता है क्योंकि उसे समय एक से बढ़कर एक बीमारियां भी परेशान करने लगते हैं. व्यक्ति रोजाना सुबह व्यायाम करता है तो वह कई बीमारियों से लड़ने के साथ-साथ लंबे समय तक जवान भी दिखता है. 

जवान बना देगी ये काम

लंबे समय तक बुढ़ापे से बचने के लिए आप सुबह व्यायाम करते हैं. कई बार बुड्ढे लोग व्यायाम तो करते हैं लेकिन वह उनकी हड्डियों और मांसपेशियों के लिए नुकसानदायक हो जाता है. रोजाना एक्सरसाइज में आप सूर्य नमस्कार, स्विमिंग, रनिंग, जॉगिंग, साइकलिंग या रस्सी कूद जैसे काम को कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:इन लक्षणों को किया इग्नोर तो सेहत के साथ होगा खिलवाड़, पढ़ें बचाव के उपाय

इन चीजों का सेवन भी होगा फायदेमंद

बुढ़ापे के समय शरीर में कई तरह के प्रोटीन और विटामिन की कमी होने लगती है. हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर भी होने लगती हैं. यदि आप बुढ़ापे में एक्सरसाइज कर खुद को फिट रखना चाहते हैं तो आहार पर भी ध्यान देना जरूरी हो जाता है. खाने के दौरान आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन युक्त आहार लेने चाहिए जिनमें दाल, बीन्स, चिकन, मछली आदि को शामिल कर सकते हैं. 

अधूरी नींद और तनाव से बचें

गहरी नींद लेना और तनाव से दूर रहना आपकी उम्र को बढ़ा देता है. यदि आप भी जवान रहना चाहते हैं तो आपको तनाव से दूर और आधुनिक नींद से बचाना होगा. यदि आपकी नींद पूरी नहीं होती है. तो इस कारण भी आप तनाव के शिकार हो सकते हैं. जो आपके स्वास्थ्य को बुरे तरीके से प्रभावित करता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you