लाइफस्टाइलइन लक्षणों को किया इग्नोर तो सेहत के साथ...

इन लक्षणों को किया इग्नोर तो सेहत के साथ होगा खिलवाड़, पढ़ें बचाव के उपाय

Symptoms of Diseases:  बीमारियां अपने साथ कई तरह के लक्षणों को लेकर आती हैं जिससे उनका पहचान किया जाता है. लेकिन कई बार लोग शुरुआती के लक्षण को इग्नोर कर गंभीर बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं. 

-

होमलाइफस्टाइलइन लक्षणों को किया इग्नोर तो सेहत के साथ होगा खिलवाड़, पढ़ें बचाव के उपाय

इन लक्षणों को किया इग्नोर तो सेहत के साथ होगा खिलवाड़, पढ़ें बचाव के उपाय

Published Date :

Follow Us On :

Symptoms of Diseases: स्वथ्य रहना हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण आयाम होता है.  हमारे शरीर का मानसिक और शारीरिक संतुलन खराब होने के साथ जीवन की कई गुणवत्ता पर प्रभाव पड़ता है. किसी भी बीमारी से ग्रसित होने पर व्यक्ति बुरे तरीके से प्रभावित हो जाता है. लेकिन आज हम आपको कुछ बीमारियों,उनके शुरुआती लक्षण और उससे बचाव के उपाय के बारे में बताएंगे. 

Symptoms of diseses
Symptoms of Diseases

कैंसर के शुरुआती लक्षण और बचाव

कैंसर से पीड़ित व्यक्ति को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. लेकिन इस बीमारी से ग्रसित होने पर वजन में कमी, भूख में कमी, बुखार, खांसी, मुंह से खून, हड्डियों में तेज दर्द जैसी समस्या होने लगती है. यदि आपको शुरुआती के ऐसे कुछ भी लक्षण दिखाई देते हैं तो तुरंत नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. कैंसर से बचाव के लिए पौष्टिक और आयरन युक्त आहार लेना चाहिए.

हार्ट के शुरुआती लक्षण और बचाव

हार्ट की समस्या उत्पन्न होने पर ग्रसित व्यक्ति को छाती दर्द, दम फूलना, पैरों में सूजन, चक्कर आना, शरीर में तेज दर्द, सीने में जकड़न जैसी समस्याएं होने लगती हैं. इससे बचाव के लिए ग्रसित व्यक्ति को कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण करने वाले आहार ग्रहण करने चाहिए. हार्ट से ग्रसित व्यक्ति को धूम्रपान और शराब के सेवन से परहेज करना चाहिए.

शुगर के शुरुआती लक्षण और उपाय

शुगर यानी डायबिटीज की समस्या होने पर व्यक्ति को अत्यधिक भूख लगने लगती है और उसका वजन कम होने लगता है. इसके साथ ही शरीर में तेज झनझनाहट, थकावट, कमजोरी और घाव के भरने में लंबा समय लग जाता है. रात में अधिक बार पेशाब आना भी शुगर की शुरुआती लक्षण होते हैं. इससे बचाव के लिए रोज सुबह व्यायाम और खान-पान पर नियंत्रण करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: घर के बालकनी में लगाएं ये पौधे, कई गंभीर बीमारियों को जड़ से कर देगा खत्म, पढ़ें

कुछ गंभीर बीमारियों के शुरुआती लक्षण 

• टीवी: टीवी फेफड़ों को प्रभावित करने वाला एक रोग है. इस बीमारी से ग्रसित व्यक्ति में खांसी, बुखार और छाती में तेज दर्द के साथ मुंह से खून आने की समस्या होने लगती है. इससे बचाव के लिए खान-पान पर नियंत्रण और पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए.

• निमोनिया: निमोनिया फेफड़े को प्रभावित करने वाला एक रोग है जो छाती में तेज दर्द और सांस लेने की समस्या उत्पन्न करता है. इससे बचाव के लिए ठंडा खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए.

• प्लेग: प्लेग लिप ग्रंथियां को प्रभावित करने वाला एक रोग है. इससे ग्रसित व्यक्ति के शरीर में तेज दर्द, बुखार और गिल्टी की समस्या होने लगती है. इससे बचाव के लिए नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. 

• टाइफाइड: टाइफाइड आंख को प्रभावित करता है. इससे ग्रसित व्यक्ति में तेजी से बुखार पेट दर्द और बदहजमी की शिकायत होती है. इससे बचाव के लिए ग्रसित व्यक्ति को आराम करना चाहिए.

• थायराइड: इससे ग्रसित व्यक्ति की वृद्धि और अपाचे की गति को नियंत्रण मिलने लगती है जिससे शरीर फैलने लगता है. इससे बचाव के लिए ग्रसित व्यक्ति को डॉक्टर की सलाह से अपने खून जांच कराने के बाद इलाज लेने चाहिए. 

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you