लाइफस्टाइलLichi Benefits: स्वाद के साथ बेहतरीन गुणों से भरपूर...

Lichi Benefits: स्वाद के साथ बेहतरीन गुणों से भरपूर है लीची, पढ़ें इसके गज़ब के फायदे

-

होमलाइफस्टाइलLichi Benefits: स्वाद के साथ बेहतरीन गुणों से भरपूर है लीची, पढ़ें इसके गज़ब के फायदे

Lichi Benefits: स्वाद के साथ बेहतरीन गुणों से भरपूर है लीची, पढ़ें इसके गज़ब के फायदे

Published Date :

Follow Us On :

1. ब्लड प्रेशर को रखता है नियंत्रित

लीची जैसे रसीले फलों को खाने से ब्लड प्रेशर के मरीजों को फायदा होता है. दरअसल, गर्मियों में नीचे का सेवन करने से यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है. लीची में पोटेशियम पाया जाता है जो हृदय रोग संबंधित समस्याओं में काफी असरदार होता है. यह हृदय गति खून की चाल आदि चीजों को भी नियंत्रित करता है.

2. त्वचा को बनाता है खूबसूरत

गर्मियों के मौसम में धूप में बाहर निकलना बहुत बड़ा चैलेंज है. हाई टेंपरेचर में घर से बाहर निकलने से हमारी स्कीम धूप की रोशनी से झुलस जाती है जिससे हमारी बॉडी में टैन हो जाते हैं. और आज के समय में कौन नहीं चाहता कि वह खूबसूरत दिखें इसलिए ऐसे लोगों का लीची का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो त्वचा और स्वास्थ्य दोनों को स्वस्थ रखता है. लीची धूप की हानिकारक किरणों से भी बचाव करता है.

3. रिहाइड्रेशन में लाभदायक

गर्मियों के मौसम में अक्सर पानी की कमी के कारण रिहाइड्रेशन हो जाता है. इससे बचने के लिए हम नींबू पानी और ओ आर एस का सेवन करते हैं. दरअसल ,गर्मियों में लीची का सेवन करने से रिहाइड्रेशन से भी बचा जा सकता है क्योंकि इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. सौ ग्राम लीची में 71 मिलीग्राम विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है. गर्मियों में नींबू के साथ साथ हमें लीची का भी सेवन अवश्य करना चाहिए.

4. वजन कम करने में फायदेमंद

आज के समय में वजन कम करना काफी चुनौतीपूर्ण है.
वजन बढ़ जाने के कारण अक्सर हमें बाहर के स्नैक्स खाने से परहेज करना पड़ता है. रोजाना एक्सरसाइज करना पड़ता है क्योंकि फैट बढ़ जाने से बॉडी में कई बीमारियां उत्पन्न होती रहती हैं.
इसलिए अगर आप अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो लीची का सेवन कर सकते हैं यह वजन कम करने में भी काफी फायदेमंद होता है.

5. पाचन तंत्र को ठीक रखता है

जिन लोगों की कब्ज की समस्या होती है. गर्मियों में वह परेशान हो जाते हैं क्योंकि ना उनका खाना पच पाता है ना ही वह खुद को स्वस्थ महसूस कर पाते हैं। लगातार कब्ज बने रहने से कई बीमारियां भी शरीर में उत्पन्न होने लगती हैं ऐसे में हमें अपने पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए लीची का सेवन करना चाहिए। दरअसल लीची में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है और फाइबर पाचन तंत्र को ठीक करने में काफी फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़ें: Summer makeup Tips: गर्मियों में आपके मेकअप को स्वैटप्रूफ बनाएगा ये आसान टिप्स, जरूर पढ़ें

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you