लाइफस्टाइलघर के बालकनी में लगाएं ये पौधे, कई गंभीर...

घर के बालकनी में लगाएं ये पौधे, कई गंभीर बीमारियों को जड़ से कर देगा खत्म, पढ़ें

Plants for Balcony: घरों की सजावट के लिए लोग बालकनी में छोटे-छोटे पौधे लगाते हैं. घर के अंदर लगे ये पौधे आपके स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचाते हैं.

-

होमलाइफस्टाइलघर के बालकनी में लगाएं ये पौधे, कई गंभीर बीमारियों को जड़ से कर देगा खत्म, पढ़ें

घर के बालकनी में लगाएं ये पौधे, कई गंभीर बीमारियों को जड़ से कर देगा खत्म, पढ़ें

Published Date :

Follow Us On :

Plants for Balcony: घर के बालकनी में कई तरह के पौधे लगाए जाते हैं. पौधों से निकलने वाले ऑक्सीजन हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक भी होते हैं. घरों की सजावट के लिए इसे अच्छा भी माना जाता है. लेकिन कुछ पौधे ऐसे हैं जो आपके घर और बालकनी के अंदर रहकर आपका नुकसान कर सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे पौधों के बारे में जिनका घर के बालकनी में लगाने से कई तरह की बीमारियां जड़ से खत्म हो जाती हैं.

घरों के अंदर/बालकनी में लगाएं ये पौधे

तुलसी पौधा: तुलसी पौधा को घर के उत्तर या उत्तर पूर्व दिशा में लगाया जाता है इससे घर के अंदर की नकारात्मकता दूर होती है. तुलसी के पत्ते का सेवन हमारे स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ पहुंचाता है.

मनी प्लांट: मनी प्लांट एक हरी पत्तियों वाला पौधा है जो घर के अंदर कहीं भी लगाया जा सकता है खासकर कमरे को सजाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है. मान्यताओं के अनुसार इसके घर में होने से सुख, शांति और समृद्धि बनी रहती है.

एलोवेरा: एलोवेरा के पौधे को घर के छत और बालकनी में लगाना चाहिए. एलोवेरा को जरूरत पड़ने पर चेहरे के साथ-साथ कई तरह की बीमारियों से लड़ने के लिए भी उपयोग किया जाता है.

ये भी पढ़ें: पैरों के दर्द से हैं परेशान तो इस व्यायाम से मिलेगा लाइफटाइम छुटकारा, जानें

नागफनी: यदि आप हृदय रोग से ग्रसित है और अपने घर या बालकनी में नागफनी के पौधे लगा रखे हैं तो वह आपके रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके साथ-साथ नागफनी धमनी के रक्त प्रवाह को भी बढ़ती है.

छत पर लगाएं ये पौधे

बढ़ती आबादी और पौधों की तेज कटाई को लेकर पर्यावरण संकट उत्पन्न होने लगा है. लोग अपने चो पर भी पौधे को लगाकर पर्यावरण के संकट से उभरने की कोशिश कर रहे हैं यदि आप भी अपने छत पर पौधे लगाना चाहते हैं तो छठ के एक कोने में केला, गेंदा, तुलसी, पुदीना और हल्दी जैसे पौधे लगा सकते हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you