लाइफस्टाइलजलने के बाद भूलकर भी ना करें ये गलती...

जलने के बाद भूलकर भी ना करें ये गलती वरना घाव भरने में लग जाएगा लंबा समय, पढ़ें

-

होमलाइफस्टाइलजलने के बाद भूलकर भी ना करें ये गलती वरना घाव भरने में लग जाएगा लंबा समय, पढ़ें

जलने के बाद भूलकर भी ना करें ये गलती वरना घाव भरने में लग जाएगा लंबा समय, पढ़ें

Published Date :

Follow Us On :

Mistakes When You get Burnt: जलन एक तरह की दुर्घटना है जो कभी भी किसी भी व्यक्ति के साथ हो सकता है. पटाखा जलाते समय खाना बनाते समय जलने की घटना तो आपने जरूर ही सुना होगा. लेकिन कई लोग जलने के तुरंत बाद तेज जलन से राहत पाने के लिए कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिस घाव को भरने में लंबा समय लग जाता है. आइए जानते हैं जलने के तुरंत बाद कौन-सी गलतियां की जाती हैं जिससे घाव को भरने में लंबा समय लग जाता है.

Burn

जली त्वचा पर पानी का इस्तेमाल

त्वचा जल जाने के बाद तेज जलन से राहत पाने के लिए पानी के इस्तेमाल से बचना चाहिए. दरअसल जली हुई त्वचा के लिए अपनी बेहद ही नुकसानदायक होता है. लेकिन ठंडा होने के कारण लोग अक्सर जली त्वचा पर पानी का इस्तेमाल कर लेते हैं जिस घाव भरने में लंबा समय लग जाता है.

बर्फ के इस्तेमाल से बढ़ जाती है परेशानियां

त्वचा के चलने के बाद जलन की समस्या बहुत तेज रहती है जिससे राहत के लिए लोग ठंडे चीजों की तलाश करने लगते हैं. हालांकि बर्फ ठंडा होता है लेकिन जली हुई त्वचा के लिए बेहद ही नुकसानदायक होता है. जली हुई त्वचा पर बर्फ के इस्तेमाल से रक्त संचार भी प्रभावित होता है.

ये भी पढ़ें: सिगरेट और‌ शराब का एक साथ सेवन बन सकता है मौत का कारण, ऐसे करें बचाव

जली त्वचा को बार-बार बार छूना

खाना बनाती है पटाखा फोड़ते समय त्वचा के जलने के बाद लोग जलन से राहत पाने के लिए कई तरह के उपाय बनाए जाते हैं. जली हुई त्वचा से तेज जलन के कारण लोग उसे हाथों से छूते रहते हैं. जली त्वचा को हाथों से बार-बार छूने पर घाव और बड़ा होने लगता है जिस कारण उसे भरने में लंबा समय लग जाता है.

छालों को फोड़ने की कोशिश करना

जलन के बाद कई बार त्वचा पर छाले पड़ जाते हैं. छाले जितने ही बड़े होते हैं उतनी ही तेज जलन होती है. लेकिन कई लोग छालों को फोड़ने की कोशिश करने लगते हैं. छालों को फोड़ने के बाद घाव और बड़ा हो जाता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you