लाइफस्टाइलसिगरेट और‌ शराब का एक साथ सेवन बन सकता...

सिगरेट और‌ शराब का एक साथ सेवन बन सकता है मौत का कारण, ऐसे करें बचाव

-

होमलाइफस्टाइलसिगरेट और‌ शराब का एक साथ सेवन बन सकता है मौत का कारण, ऐसे करें बचाव

सिगरेट और‌ शराब का एक साथ सेवन बन सकता है मौत का कारण, ऐसे करें बचाव

Published Date :

Follow Us On :

Alcohol With Cigarette: शराब और सिगरेट एक ऐसा उत्पाद है जो सेहत के लिए नुकसानदायक होने के बाद भी सबसे ज्यादा मात्रा में बेचा जाता है. एक रिपोर्ट के अनुसार युवाओं में शराब और सिगरेट के लत की समस्या सबसे ज्यादा है. हालांकि कई लोग शराब और सिगरेट के सेवन से दूरी बनाना चाहते हैं लेकिन इसकी लत के कारण दूरी नहीं बन पाती है. कई लोग शराब और सिगरेट दोनों ही एक साथ सेवन करते हैं जो स्वास्थ्य संबंधित कई गंभीर बीमारियों को जन्म देता है. आइए जानते हैं…

दिल के मरीजों के लिए खतरनाक है शराब और सिगरेट

शराब और सिगरेट के अंदर बेहद ही खतरनाक पदार्थ इस्तेमाल किए जाते हैं जिसके रोजाना सेवन से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन लेवल अनियंत्रित और ब्लड प्रेशर लेवल हाई हो जाता है. ब्लड सर्कुलेशन अनियंत्रित और ब्लड प्रेशर लेवल हाई होने के कारण हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ जाता है. कई बार लोग शराब और सिगरेट के सेवन के तुरंत बाद हार्ट अटैक से मौत के शिकार हो जाते हैं.

शराब और सिगरेट से कैंसर का खतरा अधिक

शराब और सिगरेट शरीर से कई तरह के पोषक तत्वों को छीन लेता है. रोजाना शराब के सेवन से लिवर सिस्टम कमजोर होता है साथ ही कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा भी बढ़ जाता है. यदि आप भी शराब और सिगरेट का सेवन एक साथ करते हैं तो वह आपके लिए जानलेवा हो सकता है.

शराब और सिगरेट से हड्डियां कमजोर

सिगरेट और शराब के सेवन से हड्डियां भी कमजोर होने लगते हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार शराब और सिगरेट में पाए जाने वाले तत्व हड्डियों को अंदर से खोंखला कर देते हैं. शराब और सिगरेट का एक साथ सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: मोबाइल चलाते समय आंखों से पानी आने से बढ़ सकती हैं मुश्किलें, जा सकती है रोशनी, पढ़ें बचाव

दिमागी स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक

शराब और सिगरेट के सेवन से दिमागी हेल्थ भी कमजोर होने लगता है. दरअसल सिगरेट और शराब में इस्तेमाल की जाने वाली मादक पदार्थों से दिमाग की नसें ब्लॉक होने लगती हैं. नसों के ब्लॉक होने के कारण दिमागी हालत कमजोर होने लगता है.

शराब और सिगरेट से ऐसे करें बचाव

  • शराब और सिगरेट की लत को धीरे-धीरे छोड़ने की आग लगाएं.
  • सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें.
  • भोजन में अत्यधिक हरी-साग सब्जियों का सेवन करें.
  • दिन में अत्यधिक मात्रा में पानी का सेवन करें.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

150 km तक की रेंज और धाकड़ लुक्स, यह है सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर

Ev scooter: यंगस्टर्स स्टाइलिश लुक देने वाले ईवी स्कूटरों...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you