Site icon Bloggistan

जलने के बाद भूलकर भी ना करें ये गलती वरना घाव भरने में लग जाएगा लंबा समय, पढ़ें

Mistakes When You get Burnt: जलन एक तरह की दुर्घटना है जो कभी भी किसी भी व्यक्ति के साथ हो सकता है. पटाखा जलाते समय खाना बनाते समय जलने की घटना तो आपने जरूर ही सुना होगा. लेकिन कई लोग जलने के तुरंत बाद तेज जलन से राहत पाने के लिए कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिस घाव को भरने में लंबा समय लग जाता है. आइए जानते हैं जलने के तुरंत बाद कौन-सी गलतियां की जाती हैं जिससे घाव को भरने में लंबा समय लग जाता है.

जली त्वचा पर पानी का इस्तेमाल

त्वचा जल जाने के बाद तेज जलन से राहत पाने के लिए पानी के इस्तेमाल से बचना चाहिए. दरअसल जली हुई त्वचा के लिए अपनी बेहद ही नुकसानदायक होता है. लेकिन ठंडा होने के कारण लोग अक्सर जली त्वचा पर पानी का इस्तेमाल कर लेते हैं जिस घाव भरने में लंबा समय लग जाता है.

बर्फ के इस्तेमाल से बढ़ जाती है परेशानियां

त्वचा के चलने के बाद जलन की समस्या बहुत तेज रहती है जिससे राहत के लिए लोग ठंडे चीजों की तलाश करने लगते हैं. हालांकि बर्फ ठंडा होता है लेकिन जली हुई त्वचा के लिए बेहद ही नुकसानदायक होता है. जली हुई त्वचा पर बर्फ के इस्तेमाल से रक्त संचार भी प्रभावित होता है.

ये भी पढ़ें: सिगरेट और‌ शराब का एक साथ सेवन बन सकता है मौत का कारण, ऐसे करें बचाव

जली त्वचा को बार-बार बार छूना

खाना बनाती है पटाखा फोड़ते समय त्वचा के जलने के बाद लोग जलन से राहत पाने के लिए कई तरह के उपाय बनाए जाते हैं. जली हुई त्वचा से तेज जलन के कारण लोग उसे हाथों से छूते रहते हैं. जली त्वचा को हाथों से बार-बार छूने पर घाव और बड़ा होने लगता है जिस कारण उसे भरने में लंबा समय लग जाता है.

छालों को फोड़ने की कोशिश करना

जलन के बाद कई बार त्वचा पर छाले पड़ जाते हैं. छाले जितने ही बड़े होते हैं उतनी ही तेज जलन होती है. लेकिन कई लोग छालों को फोड़ने की कोशिश करने लगते हैं. छालों को फोड़ने के बाद घाव और बड़ा हो जाता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version