लाइफस्टाइलLata Mangeshkar : सुरों की मल्लिका लता मंगेशकर ने...

Lata Mangeshkar : सुरों की मल्लिका लता मंगेशकर ने इस फिल्म में गाया था आखिरी गाना, सुनते ही नम हो जायेगी आखें

Lata Mangeshkar : एक समय था जब बॉलीवुड के फिल्मों में लता मंगेशकर के गाने को सराहा जाता था. इन्होंने अपनी मधुर आवाज से लाखों दिलों पर राज किया हैं. आज पूरा देश इनकी 94वीं जयंती मना रहा है. ऐसे में चलिए जानते हैं कि इन्होने किस फिल्म में आखिरी बार गाना गया था.

-

होमलाइफस्टाइलLata Mangeshkar : सुरों की मल्लिका लता मंगेशकर ने इस फिल्म में गाया था आखिरी गाना, सुनते ही नम हो जायेगी आखें

Lata Mangeshkar : सुरों की मल्लिका लता मंगेशकर ने इस फिल्म में गाया था आखिरी गाना, सुनते ही नम हो जायेगी आखें

Published Date :

Follow Us On :

Lata Mangeshkar : एक समय था जब बॉलीवुड के फिल्मों में लता मंगेशकर के गाने को सराहा जाता था. इन्होंने अपनी मधुर आवाज से लाखों दिलों पर राज किया हैं. जिस वजह से लोगों ने इन्हें स्वर साम्राज्ञी, कोकिला, बुलबुले हिंद आदि का उपनाम दिया है. कहा जाता है कि भारतीय फिल्म जगत को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाने में लता मंगेशकर का अहम योगदान है. हालांकि दुख की बात ये है कि अब वो हमारे बीच मौजूद नहीं है. इन्होंने 6 फरवरी को इस दुनिया को अलविदा कह दिया. लेकिन आज भी भी इनकी आवाज हमारे कानों में गूंजती है. आज पूरा देश कोकिला लता दीदी का 94वीं जयंती मना रहा है. ऐसे में चलिए इनके जीवन से जुड़े कुछ बातों को आपको बताते हैं.

Lata Mangeshkar Birth Anniversary
Lata Mangeshkar Birth Anniversary

Lata Mangeshkar: इस फिल्म में गया था आखिरी गाना

आपको बता दे लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) ने आखिरी बार ‘रंग दे बसंती’ फिल्म में गाना गया था. इस फिल्म में आमिर खान मुख्य भूमिका में थे. उन्होंने फिल्म का ‘लुका छिपी बहुत हुई’ गाना गया था. फिल्म में ये गाना एक मां और बेटे के रिश्ते को दर्शा रहा है. जिसे सुनकर आप पल भर में भावुक हो जाएंगे. बता दे इसका आखिरी गाना 2006 में रिलीज की गया था. हालांकि, लता मंगेशकर ने कई एल्बम सॉन्ग्स जैसे – ऐसा देश है मेरा….., दो पल ख्वाबों का कारवां….. आदि का नाम शामिल है. इन गानों को आज भी लोग काफी पसंद करते हैं.

ये भी पढे़ :Tiger 3 Teaser Release : सलमान खान का ‘टाइगर 3’ का टीजर हुआ जारी, जानें कब होगी फिल्म रिलीज

एक्टिंग से की थी कैरियर की शुरुआत

आपकी जानकारी के लिए बता दे अपनी आवाज से हर दिल पर काबू करने वाली लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर 1929 को इंदौर में हुआ था. इनके पिता दीनानाथ मंगेशकर एक मशहूर कलाकार थे. दीनानाथ अपने जमाने में मुंबई में थिएटर कंपनी चलाते थे. कुछ समय बाद लता के पिता दीनानाथ मंगेशकर का देहांत हो जाता है जिसके बाद घर की जिम्मेदारी घर की बड़ी बेटी लता पर आ जाती है.

घर के खर्च उठाने के लिए लता मंगेशकर नाटकों में छोटा मोटा रोल कर पैसे कमाती थी, लेकिन उन्हें मेकअप और एक्टिंग करना उतना पसंद नहीं होता है क्योंकि लता को गाना गाना पसंद था. लेकिन दुर्भाग्य बस लता के आवाज को कोई प्रोड्यूसर पसंद नहीं करता था. हालंकि संगीत निर्देशक उस्ताद गुलाम हैदर ने लता पर विश्वास किया और उन्हें फिल्म मजबूर में गाने का मौका मिल ही गया है. और यहां से इन्होंने फिर कभी पीछे पलट कर नहीं देखा.

2022 में कहा दुनिया को अलविदा

अपने मधुर आवाज से दर्शकों पर बांधने वाली लता (Lata Mangeshkar) ने 6 फरवरी 2022 को पृथ्वी पर अंतिम सांसे लिया था. इनकी मृत्यु 93 वर्ष की उम्र में हुई. इस दुनिया को अलविदा बोलने से पहले इन्होंने हज़ारों गाने गाए हैं जो आज भी सबके जहन में है.

आपके लिए – मनोरंजन से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you