शिक्षाWorld Book Fair 2023: 25 फरवरी से विश्व पुस्तक...

World Book Fair 2023: 25 फरवरी से विश्व पुस्तक मेला होगा शुरू,जानें किस -किस की एंट्री होगी फ्री

-

होमशिक्षाWorld Book Fair 2023: 25 फरवरी से विश्व पुस्तक मेला होगा शुरू,जानें किस -किस की एंट्री होगी फ्री

World Book Fair 2023: 25 फरवरी से विश्व पुस्तक मेला होगा शुरू,जानें किस -किस की एंट्री होगी फ्री

Published Date :

Follow Us On :

World Book Fair 2023: अगर आप पुस्तक खरीदने के शौकीन हैं तो आपके लिए तीन साल के बाद एक बार फिर दिल्ली का विश्व पुस्तक मेला (World Book Fair) इंतजार कर रहा है. कोरोना महामारी के कारण 3 साल तक ऑनलाइन आयोजित होने के बाद अब नई दिल्ली में 25 फरवरी को विश्व पुस्तक मेले का उद्घाटन होने वाला है. आइए आपको विश्व पुस्तक मेला के बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं.

1 हजार से अधिक प्रकाशक लेंगे भाग

25 फरवरी से नई दिल्ली में आयोजित होने वाले विश्व पुस्तक मेले में 30 से अधिक देश और 1000 से अधिक प्रकाशक और प्रदर्शक भाग लेंगे. 25 फरवरी को राष्ट्रीय पुस्तक न्यास के अध्यक्ष गोविंद प्रसाद शर्मा,शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान सहित अनेकों विशिष्ट अतिथि इसका उद्घाटन करेंगे. इस बार इस मेले की थीम “आजादी का अमृत महोत्सव” रखी गई है.

World Book Fair 2023
World Book Fair 2023

नोबेल पुरस्कार विजेता होंगी शामिल

इस बार के विश्व पुस्तक मेले में नोबेल पुरस्कार विजेता एनी एर्नाक्स के साथ 16 फ्रांसीसी लेखक 7 से अधिक प्रकाशक प्रतिनिधि के रूप में शामिल होंगे.भारत में फ्रांस के दूतावास में सांस्कृतिक मामलों के सलाहकार इमैनुएल लेब्रन-डेमियंस ने कहा, ‘‘हम देख रहे हैं कि आज अधिक से अधिक फ्रांसीसी लोग भारतीय साहित्य में रुचि ले रहे हैं. फ्रांस और भारत साहित्य में दो बड़े देश हैं. फ्रांस से दर्जनों लोग आ रहे है. लेखकों के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व एनी एर्नाक्स कर रही हैं, जो नोबेल पुरस्कार विजेता हैं. कुल 16 पुरस्कार विजेताओं के साथ फ्रांस साहित्य के क्षेत्र में दुनिया में सबसे अधिक नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाला देश है.”

डाक टिकट भी होगा जारी

एनबीटी के निदेशक युवराज मलिक ने जानकारी देते हुए बताया कि विश्व पुस्तक मेले में आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में अनेकों साहित्यिक और सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन भी किया जाएगा. नौ दिवसीय साहित्यिक कार्यक्रम में 50 से अधिक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. एनबीटी विश्व पुस्तक मेले के 50 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में एक विशेष डाक टिकट भी जारी करेगा.

इतनी होगी टिकट की कीमत

विश्व पुस्तक मेले पुस्तक में बच्चों के लिए टिकट का मूल्य ₹10 और वयस्कों के लिए ₹20 रखा है जबकि स्कूली छात्रों, वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों का प्रवेश निशुल्क होगा.

ये भी पढ़ें : Sarkari naukari: सेना में जूनियर कमांडिंग ऑफिसर के पदों पर निकली नौकरी, बिना देर किए आज ही करें आवेदन, पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

सिंगल चार्ज में 60km दौड़ेगी ये Electric Scooter,जानें कीमत और फीचर्स

इंडियन मार्केट में हाई रेंज वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you