शिक्षाSarkari Naukri: सरकारी स्कूल में PT टीचर बनने की...

Sarkari Naukri: सरकारी स्कूल में PT टीचर बनने की है चाहत, तो होनी चाहिए ये योग्यता, जानें

PT Teacher in Government School: पीटी टीचर सभी स्कूल, कॉलेजे, यूनिवर्सिटीज में होते हैं. क्योंकि स्टूडेंस को नॉलेज के साथ साथ फिजिकल चीजों की नॉलेज देना भी गवर्मेंट की जिम्मेदारी होती है.

-

होमशिक्षाSarkari Naukri: सरकारी स्कूल में PT टीचर बनने की है चाहत, तो होनी चाहिए ये योग्यता, जानें

Sarkari Naukri: सरकारी स्कूल में PT टीचर बनने की है चाहत, तो होनी चाहिए ये योग्यता, जानें

Published Date :

Follow Us On :

PT Teacher in Government School: पीटी टीचर सभी स्कूल, कॉलेजे, यूनिवर्सिटीज में होते हैं. क्योंकि स्टूडेंस को नॉलेज के साथ साथ फिजिकल चीजों की नॉलेज देना भी गवर्मेंट की जिम्मेदारी होती है. पीटी टीचर स्टूडेंट्स को स्पोर्ट् सिखाने, स्पोर्ट्स इवेंट ऑर्गनाइज कराने, कॉम्पटीशन की तैयारी कराने, बच्चों को स्पोर्टस, हेल्थ, फिजिकल डेवलपमेंट और न्यूट्रिशन के बारे में बताते हैं, ताकि बच्चे पढ़ाई के साथ साथ एक्स्ट्रा एक्टिविटी में भी आगे रह सकें.

Sarkari Naukri
PT Teacher in Government School (Google)

पीटी टीचर बनने के लिए (Sarkari Naukri) जरूरी योग्यता

अलग-अलग पद पर फिजिकल एजुकेशन टीचर बनने के लिए अलग-अलग क्वालीफिकेशन का होना जरूरी है. ऐसे में अगर आप भी पीटी टीचर बनने की चाहत रखते हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि PET टीचर बनने के लिए आपके पास किन किन योग्यता का होना बहुत जरूरी है.

प्राइमरी गवर्मेंट स्कूल में पीटी टीचर (Sarkari Naukri) बनने के लिए योग्यता

वैसे उम्मीदवार जो प्राइमरी स्कूल में पीटी टीचर बनना चाहते हैं, उनके पास डिप्लोमा इन फिजिकल एजुकेशन की डिग्री होना चाहिए.

सीनियर स्कूल में पीटी टीचर (Sarkari Naukri) बनने की योग्यता

जिन कैंडिडेट्स ने B.P.ED (बैचलर इन फिजिकल एजुकेशन) किया है वे देश में किसी भी स्कूल और कॉलेज में पीटी टीचर की नौकरी के लिए एलिजिबल हैं.

Higher government departments में पीटी टीचर के लिए योग्यता

वैसे उम्मीदवार जिन्होंने M.P.ED (मास्टर इन फिजिकल एजुकेशन) किया है, वे हायर लेवल पदों पर अप्लाई करने के लिए एलिजिबल हैं. जैसे सरकारी डिपार्टमेंट स्पोर्ट्स ऑथोरिटी ऑफ इंडिया में आवेदन कर सकते हैं.

पीटी टीचर कोर्स करने के लिए निर्धारित आयु

वैसे उम्मीदवार जो B.P.ED कोर्स करना चाहते हैं, उनकी आयु 19 साल निर्धारित की गई है. वही जो कैंडिडेट्स D.P.ED कोर्स करना चाहते हैं उनकी आयु कम से कम 16 वर्ष होनी चाहिए.

कैसे मिलेगा इसमें दाखिला

जो भी उम्मीदवार B.P.ED, D.P.ED में एडमिशन लेना चाहते हैं, उन्हें सबसे पहले MAH B.P.ED CET, AP PECET, TS PECET एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करना होगा. इसके अलावा कैंडिडेट डायरेक्ट भर्ती के लिए इन कोर्सेज में ग्रेजुएशन के बाद स्टेट लेवल टीचर रिक्रूटमेंट एग्जाम देकर भी सरकारी स्कूल में नौकरी पा सकते हैं.

इन पदों पर होती है (Sarkari Naukri) भर्तियां

अगर आपका पीटी टीचर में सलेक्शन हो जाता है तो आपको फिजिकल एजुकेशन टीचर, स्पोर्ट्स कोच, फिजिकल इंस्ट्रक्टर, क्रिकेट कोच, हेल्थ कोच के पदों पर भर्ती किया जायेगा.

ये भी पढ़ें : Sarkari naukari: सेना में जूनियर कमांडिंग ऑफिसर के पदों पर निकली नौकरी, बिना देर किए आज ही करें आवेदन, पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Smartwatch में WhatsApp यूज करने का ये है आसान तरीका, जानें तुरंत

Smartwatch WhatsApp Using Tips: स्मार्टवॉच का ट्रेंड पिछले...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you