शिक्षाSarkari naukari: सेना में जूनियर कमांडिंग ऑफिसर के पदों...

Sarkari naukari: सेना में जूनियर कमांडिंग ऑफिसर के पदों पर निकली नौकरी, बिना देर किए आज ही करें आवेदन, पढ़ें

Sarkari naukari 2023: सेना में नौकरी की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है. इंडियन आर्मी ने जूनियर कमांडिंग ऑफिसर (JCO) के 128 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किए हैं.

-

होमशिक्षाSarkari naukari: सेना में जूनियर कमांडिंग ऑफिसर के पदों पर निकली नौकरी, बिना देर किए आज ही करें आवेदन, पढ़ें

Sarkari naukari: सेना में जूनियर कमांडिंग ऑफिसर के पदों पर निकली नौकरी, बिना देर किए आज ही करें आवेदन, पढ़ें

Published Date :

Follow Us On :

Sarkari naukari 2023: सेना में नौकरी की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है. इंडियन आर्मी ने जूनियर कमांडिंग ऑफिसर (JCO) के 128 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किए हैं. ऐसे में योग्य उम्मीदवार भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर अनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. बता दे आवेदन प्रक्रिया 16 फरवरी 2023 से ही शुरू हो गई है, जिसकी अंतिम तिथि 15 मार्च 2023 तक है. ऐसे में उम्मीदवार को सलाह दी जाती है कि लास्ट टाइम में फॉर्म भरने से अच्छा अभी जाकर अप्लाई कर दें क्योंकि अंतिम समय में अधिक भीड़ होने के कारण सर्वर में भी दिक्कतें आने लगती है.

Sarkari naukari
Indian Army (File photo)

यहां देखें आधिकारिक नोटिफिकेशन

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

इंडियन आर्मी ने कुल 128 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. जिसमें धार्मिक शिक्षक, JCO और हवलदार सहित कई पदों के लिए रिक्तियों की घोषणा की गई है. ऐसे में जो भी उम्मीदवार JCO धार्मिक शिक्षक पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनके पास उस धर्म के बारे में प्रासंगिक ज्ञान और अनुभव होना चाहिए, जो वे पढ़ाना चाहते हैं. इसके अलावा, उम्मीदवार शैक्षिक योग्यता के विस्तृत विवरण के लिए नीचे दिए गए आधिकारिक नोटिफिकेशन से पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. वही जो उम्मीदवार हवलदार सर्वेयर ऑटोमेटेड कार्टोग्राफर के लिए आवेदन कर रहे हैं, उन्हें गणित विषय के साथ बीए / बीएससी या बीई / बीटेक किया होना चाहिए. साथ ही 50% अंकों के साथ ग्रेजुएट और PCM स्ट्रीम के साथ 12वीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है.

Sarkari naukari: कब होगी परीक्षा

वैसे उम्मीदवार जो इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करते हैं उनकी परीक्षा 17 अप्रैल 2023 से 4 मई 2023 तक पूरे भारत होगी. वही उम्मीदवार को एग्जाम से पहले एडमिट कार्ड भी प्रोवाइड की जायेगी.

Sarkari naukari: आयु

जो उम्मीदवार JCO धार्मिक शिक्षक के पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनकी उम्र 25 से 33 वर्ष के बीच होनी चाहिए और हवलदार SCO के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 20 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

आवेदन शुल्क

वैसे उम्मीदवार जो सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस श्रेणी से आते हैं उनको पंजीकरण शुल्क के रूप में 250/- रुपये का भुगतान करना होगा और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/एसईबीसी/पीएच श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को भी आवेदन शुल्क के रूप में 250/- रुपये का भुगतान करना होगा.

चयन प्रक्रिया

सबसे पहले फेस वन के तहत अभ्यर्थी से कंप्यूटर बेस्ड ऑनलाइन एग्जाम लिए जायेंगे. इसके बाद फेस दो में अभ्यर्थी से रिक्रूमेंट रैली और फेस तीन में इंटरव्यू लिया जायेगा.

ये भी पढ़ें : Anganwadi Bharti 2023: आंगनबाड़ी में 5 हजार से अधिक पदों पर बंपर भर्ती, 10 वीं पास भी कर सकेंगे आवेदन,पढ़ें पूरी डिटेल

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you