शिक्षाMBBS की डिग्री पाने के लिए अब देनी होगी...

MBBS की डिग्री पाने के लिए अब देनी होगी ये परीक्षा, तभी मिलेगा डॉक्टरी का लाइसेंस,बदला नियम

MBBS की पढ़ाई कर रहे कैंडिडेट्स को अब एक और परीक्षा पास करने के बाद ही डिग्री के साथ-साथ लाइसेंस मिलेगा.जानिये कब से होगी ये परीक्षा और कौन-कौन से कैंडिडेट्स को

-

होमशिक्षाMBBS की डिग्री पाने के लिए अब देनी होगी ये परीक्षा, तभी मिलेगा डॉक्टरी का लाइसेंस,बदला नियम

MBBS की डिग्री पाने के लिए अब देनी होगी ये परीक्षा, तभी मिलेगा डॉक्टरी का लाइसेंस,बदला नियम

Published Date :

Follow Us On :

एमबीए, इंजीनियरिंग जैसी तमाम मुश्किल कोर्सेज की पढ़ाई मेडिकल की भी होती है. मेडिकल की पढ़ाई कर रहे युवाओं को MBBS, BDS कोर्स काफी पसंद है. ज्यादातर युवा इसी क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना कहते है और हर साल 60 हजार से अधिक स्टूडेंट्स डिग्री के लिए कॉलेजों में दाखिला लेते है. वहीं आधे से अधिक बच्चे 12वीं साइंस स्ट्रीम पास करके NEET परीक्षा क्वालीफाई करने के बाद रैंक के अनुसार MBBS कॉलेज में एडमिशन लेते हैं. हालांकि यह कोर्स 5 साल का होता है.

MBBS Exam
MBBS

MBBS डिग्री पूरा होने के बाद करना होता है रजिस्ट्रेशन

दरअसल, एमबीबीएस की पढ़ाई पूरा करने के बाद स्टूडेंट्स को डॉक्टर बनने के लिए Indian Medical Register रजिस्ट्रेशन करना होता है. जिसके बाद उन्हें भारत सरकार की तरफ से लाइसेंस दे दिया जाता है. इस लाइसेंस में दिया गया नंबर आप डॉक्टर के परिचय पर regd.xxxx नंबर से देख सकते है. लाइसेंस मिलने के बाद कैंडीडेट्स डॉक्टर के रूप में जनता की सेवा करने के लिए तैयार हो जाता है.

डॉक्टरी का लाइसेंस लेने का बदल गया नियम

MBBS की पढ़ाई कर रहे कैंडिडेट्स को अब पढ़ाई के बाद लाइसेंस नहीं दिया, क्योंकि अब लाइसेंस लेने के लिए उन्हें फाइनल ईयर में 1 साल की प्रैक्टिस एग्जाम देना होगा. इस एग्जाम का नाम नेशनल एग्जिट टेस्ट (National Exit Test) है. जिसके बाद कैंडीडेट्स केवल प्रैक्टिस के लिए एलिजिबल हो जाएंगे और कहीं जाकर प्रैक्टिस कर सकते हैं. फिर उनका कोर्स पूरा होते ही उन्हे डिग्री के साथ-साथ लाइसेंस भी दे दिया जाएगा.

Next एग्जाम न पास करने वाले कैंडीडेट्स नहीं कर सकते प्रैक्टिस

अगर कैंडिडेट next एग्जाम को पास नहीं कर पता है तो उसे प्रैक्टिस करने की इजाजत नहीं दी जाएगी. इतना ही नहीं उस कैंडिडेट की डिग्री भी नहीं पूरी होगी और उसे लाइसेंस भी नहीं मिल पाएगा. हालांकि इस परीक्षा की शुरुआत एमबीबीएस में एडमिशन ले चुके छात्रों को फाइनल ईयर में आने बाद देना होगा. लेकिन अब से होगी अभी यह नहीं तय हुआ है.

ये भी पढ़े : Medical Bharti 2023: डॉक्टर बनने का सपना अब होगा पूरा,इस राज्य में निकली बंपर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने 2019 में की थी घोषणा

इस परीक्षा को लेकर 2019 के बैच राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने घोषणा किया था कि छात्रों को next की परीक्षा देनी होगी. पर किसी कारण वस उसे स्थगित कर दिया गया था. लेकिन अब दोबारा से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने अपनी एक बयान में कहा कि, 2020 के एमबीबीएस बैच के कैंडिडेट्स को next की परीक्षा पास करनी होगी. हालांकि अभी यह नहीं तय किया गया है की परीक्षा कौन से साल के एमबीबीएस छात्रों के लिए लागू होगा और ना ही आधिकारिक तौर पर कोई सूचना दी गई है.

आपके लिए  – शिक्षा से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you