टेकयूट्यूब से करना चाहते हैं लाखों की कमाई तो...

यूट्यूब से करना चाहते हैं लाखों की कमाई तो फॉलो करना पड़ेगा ये प्रोसेस, यहां जानें क्या है Youtube algorithm

-

होमटेकयूट्यूब से करना चाहते हैं लाखों की कमाई तो फॉलो करना पड़ेगा ये प्रोसेस, यहां जानें क्या है Youtube algorithm

यूट्यूब से करना चाहते हैं लाखों की कमाई तो फॉलो करना पड़ेगा ये प्रोसेस, यहां जानें क्या है Youtube algorithm

Published Date :

Follow Us On :

Youtube algorithm: किसी भी काम को करने के लिए एक खास तरह की रणनीति की जरूरत होती है बिना किसी रोड़मैप के शायद ही कोई मंजिल तक पहुंचा हो, आज के समय में लोग सफलता प्राप्त करने के लिए डिजिटली तरीके से खुद को सक्षम बना रहे हैं। यही वजह है यूट्यूब आज के समय में कमाई करने का बढ़िया जरिया बन गया है। अगर आप ऐसे लोगों में से हैं जो यूट्यूब चैनल बनाने की प्लानिंग कर रहे हैं और चाहते हैं कि इसके जरिये ही कमाई की जाए तो इसके लिए सबसे जरूरी बात Youtube algorithm को समझना होता है। हम यहां आपको इसी के बारे में ही बताने वाले हैं।

समझें क्या है Youtube algorithm

कंटेट के लिए रणनीति बनाने से पहले जो काम करना जरूरी होता है वह टेक्नीकली यूट्यूब के एल्गोरिद्म को जानना होता है। इसमें जो भी कंटेट आप अपने चैनल पर डालते हैं उसी के हिसाब से आपका एल्गोरिद्म काम करता है। सही तरीके से यूट्यूब पर ग्रो करने के लिए आपको पूरी से एल्गोरिद्म को समझ लेना चाहिए। चलिए आपको बताते हैं कि आखिर ये काम कैसे करता है और हम इसका फायदा कैसे ले सकते हैं।

Youtube Description है जरूरी

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करते वक्त Youtube Description की तरफ नए क्रिएटर्स ध्यान ही नहीं देते हैं। ऐसे में उनके चैनल का परफॉर्मेंस भी नीचे आने लगता है। जिस भी टॉपिक पर आप वीडियो बना रहे हो उसके लिए एक अच्छी सी डिस्क्रिप्शन आपके पास होना चाहिए। जब आप डिस्क्रिप्शन लिखें तो आपको उसमें वीडियो से रिलेटेड कीवर्ड को एड करना बहुत जरूरी होता है। इसमें टैग और कीवर्ड होते हैं उन्हीं के आधार पर यूट्यूब का एल्गोरिद्म आपके वीडियो को रिकमंडेशन में भेजता है और इससे उसे केटैगरी के हिसाब से व्यूवर्स सिलेक्ट करने में सहुलियत मिलती है।

ये भी पढ़ें- ब्लूटूथ कॉलिंग और प्रीमियम डिजाइन के साथ आ रही है fire boult marshal smartwatch, कीमत होगी सस्ती

टाइमिंग का रखें खास ख्याल

यूट्यूब पर काम करने के लिए निरंतरता बहुत मायने रखती है। आपके चैनल की एक वैल्यू बनने में एक तय वक्त लगता है। जिस भी टॉपिक पर आप वीडियो बनाते हैं तो उसके लिए खास रणनीति बना लें और समय पर वीडियो अपलोड करते हैं कोशिश करें दिन या हफ्ते में भले ही एक वीडियो जाए लेकिन उसमें कंटेट परफेक्ट होना चाहिए। ऐसा बिलकुल नहीं करना है कि एक दिन चार वीडियो अपलोड कर दी फिर उसके बाद कई दिन तक काम नहीं किया। इस तरह से यूट्यूब पर सफल होना बहुत कठिन काम है।

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you